किसी विमान की इमरजेंसी लैंडिंग के पीछे अब तक हमने कई वजहें सुनी हैं. मिसाल के तौर पर इंजन में तकनीकी खराबी, यात्री का गलती से दरवाजा खोल देना, लेकिन इस बार हमले की जद में पायलट आ गया और अपराधी अपना बचाव भी नहीं कर सकता. एक यात्री विमान को सुडान की राजधानी खरतूम एयरपोर्ट पर वापस होने के लिए मजबूर होना पड़ा.


आसमान में उड़ते विमान की बिल्ली ने की 'हाईजैकिंग'


दरअसल, विमान में उस वक्त अफरातफरी मच गई जब एक आक्रामक बिल्ली ने कॉकपिट में क्रू सदस्यों पर धावा बोला दिया. खरतूम इंटरनेशल एयरपोर्ट से उड़ान भरने के चंद मिनटों बाद अप्रत्याशित यात्री कॉकपिट में पहुंच गया और पायलट पर हमला करना शुरू कर दिया. बुधवार को सुडान टारको के विमान की उड़ान कतर की राजधानी दोहा जाते समय बिल्कुल सामान्य थी. किसी ने अंदाजा भी नहीं लगाया था कि एक अप्रत्याशित यात्री के 'हाईजैक' की वजह से बीच रास्ते इमरजैंसी लैंडिंग करानी पड़ेगी. स्पष्ट था कि हवाई यात्रा में असहज बिल्ली ने तमाम क्रू मेंबरों पर धावा बोलने लगी. सभी सदस्यों की तरफ से बिल्ली को काबू करने का प्रयास विफल हो गया.


पायलट ने उम्मीद छोड़ दी और विमान को आपातकालीन स्थिति में सुरक्षित उतारने का फैसला किया. सुडानी मीडिया के मुताबिक, सभी यात्रियों के सुरक्षित उतरने और किसी को चोट नहीं पहुंचने की पुष्टि के बाद अभी भी ये स्पष्ट नहीं है कि शरारती बिल्ली कॉकपिट में कैसे दाखिल हुई. अब तक यही अनुमान लगाया जा रहा है कि बिल्ली उस वक्त यात्री विमान में घुस गई होगी जब क्रू के सदस्यों ने जहाज की सफाई के लिए गेट खोला होगा.


पायलट इमरजेंसी लैंडिग कराने को हुआ मजबूर


ये घटना चौंकानेवाली लग सकती है, लेकिन 'हाइजैकिंग' का ये पहला प्रयास नहीं है. स्थानीय रिपोर्ट में कहा गया है कि विमान को खार्तूम हवाईअड्डे पर एक हैंगर में खड़ा किया गया था. संभव है कि हैंगर से बिल्ली किसी तरह विमान में पहुंची होगी. फिलहाल, घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं. केबिन क्रू सदस्यों का कहना है कि बिल्ली एकदम से कॉकपिट में दाखिल हुई और आक्रमक हो गई. उसने एक तरह से पूरे कॉकपिट को हाईजैक कर लिया था. जिसके बाद विमान की इमरजेंसी लैंडिंग के अलावा कोई कोई विकल्प नहीं बचा था.


प्रिंस हैरी ने कहा- वह चिंतित हैं कि इतिहास खुद को दोहरा रहा है, जानें किस डर की बात कर रहे हैं


Zero Discrimination Day: जानिए क्यों मनाया जाता है जीरो डिस्क्रिमिनेशन डे, इस बार की थीम भी जानें