Sunita Williams: अंतरिक्ष यात्रियों को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में ले जाने वाले बोइंग स्टारलाइनर को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है. दरअसल, बोइंग के स्टारलाइनर कैप्सूल, जो अभी भी अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर खड़ा है उसमें आई समस्याओं के कारण इसके दो अंतरिक्ष यात्रियों को पृथ्वी पर वापस लाने की योजना उलट गई है, क्योंकि अंतिम समय में किए गए सुधार और परीक्षण से बोइंग के अंतरिक्ष विभाग के लिए महत्वपूर्ण मिशन सामने आ गया है.





 

72 दिनों तक ISS पर डॉक हो सकता है स्टारलाइनर

 

इस बीच नासा के कॉमर्शियल क्रू मैनेजर स्टीव स्टिच ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि स्टारलाइनर 45 दिनों तक अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर डॉक किया जा सकता है. लेकिन, यदि आवश्यक हो, जैसे कि यदि ज्यादा समस्याएं उत्पन्न होती हैं जिन्हें मिशन अधिकारी समय पर ठीक नहीं कर सकते हैं तो उड़ान योजना से परिचित एक व्यक्ति के अनुसार यह कई बैकअप प्रणालियों पर निर्भर करते हुए 72 दिनों तक डॉक किया जा सकता है.

 

स्टारलाइनर की नई वापसी की तारीख 6 जुलाई तय- सूत्र


नासा के आंतरिक सूत्रों के अनुसार, स्टारलाइनर की नई वापसी की तारीख 6 जुलाई तय की गई है. नाम न बताने की शर्त पर एक सूत्र ने बताया कि ऐसी वापसी तिथि का मतलब होगा कि मूल रूप से 8 दिनों के लिए नियोजित मिशन एक महीने तक चलेगा. वहीं, स्टारलाइनर की वर्तमान समस्याएं इस प्रणाली पर केन्द्रित हैं, जिसकी जरूरत कैप्सूल को ISS से दूर ले जाने और पृथ्वी के वायुमंडल में गोता लगाने के लिए होती है.


 इस वजह से नहीं हो पा रही वापसी


नासा के कॉमर्शियल क्रू मैनेजर स्टीव स्टिच ने बताया कि स्टारलाइनर के कई थ्रस्टर्स फायर होने पर ज्यादा गर्म हो गए हैं और थ्रस्टर्स पर दबाव डालने के लिए उपयोग किए जाने वाले हीलियम रिसाव उनके इस्तेमाल से जुड़े दिखाई दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि स्टारलाइनर के डॉक पर रहते हुए थ्रस्टर्स की हाल ही में की गई टेस्ट-फायरिंग ने मिशन टीमों को सुरक्षित वापसी का भरोसा दिया.


हालांकि परीक्षण जारी है. फिलहाल, नासा और बोइंग कर्मियों से बनी मिशन प्रबंधन टीम डेटा की जांच कर रही है, ह्यूस्टन में सिमुलेशन चला रही है और उन्हें ठीक करने के तरीकों पर विचार कर रही है, जैसे कि सॉफ्टवेयर को अपडेट करके या हार्डवेयर के इस्तेमाल के तरीके को बदलकर होता है.


6 घंटे की घर वापसी की यात्रा हो जाएगी शुरू


स्टीव स्टिच ने कहा कि एक बार जब नासा के अधिकारी टीम को वापसी के लिए हरी झंडी दे देंगे तो स्टारलाइनर के थ्रस्टर्स का इस्तेमाल आईएसएस से कैप्सूल को निकालने के लिए किया जाएगा और लगभग 6 घंटे की घर वापसी की यात्रा शुरू की जाएगी. ऐसे में धीरे-धीरे अपनी कक्षा को छोटा करते हुए दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका में कई संभावित स्थानों में से एक पर पैराशूट और एयरबैग की मदद से लैंडिंग के लिए पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश किया जाएगा.


ये भी पढ़ें: 'मैंने तीन कॉल किए', 'हमें कोई जवाब नहीं मिला', स्‍पीकर पद पर छिड़ी जंग, पढ़ें राजनाथ, राहुल के दावे