Sunita Williams Spacecraft: भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और उनके साथी बुच विल्मोर इन दिनों स्पेस में फंस गए हैं. दोनों अंतरिक्ष यात्री इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर एक सप्ताह बिताने के बाद धरती पर आ रहे थे, इसी दौरान उनके विमान बोइंग स्टारलाइनर में खराबी आ गई और वे अंतरिक्ष में फंस गए. सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को 13 जून को धरती पर आना था, लेकिन बोइंग स्टारलाइनर खराबी की वजह से अब उनका सही पता नहीं चल पा रहा है. इंजीनियरों ने विमान में कई खराबी पाई और नासा अभी तक यह बताने में सक्षम नहीं है कि इनकी धरती पर वापसी कब तक हो पाएगी. हालांकि, राहत की बात यह है कि दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को स्वस्थ बताया जा रहा है. 


एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एलन मस्क के स्वामित्व वाला स्पेसएक्स विमान सुनीता और बुच को बचा सकता है. ऐसे में स्पेसएक्स को सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को धरती पर लाने का काम सौंपा जा सकता है.  एलन मस्क के स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन ने मार्च महीने में ही चार अंतरिक्ष यात्रियों को आईएसएस तक पहुंचाया था. इस विमान में दो से चार यात्री बैठ सकते हैं. इमरजेंसी की हालत में इस विमान में अतिरिक्त यात्रियों को भी बैठाया जा सकता है. 


हीलियम लीक बनी है समस्या
बताया जा रहा है कि बोइंग का स्टारलाइनर कैप्सूल 5 जून को अमेरिकी समयानुसार सुबह 10 बजकर 52 मिनट पर फ्लोरिडा के केप कैनवेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से रवाना हुआ था. इस कैप्सूल में चालक दल के साथ मौजूद है. नौ दिन में विमान को धरती पर आना था, लेकिन कैप्सूल में भरे हीलियम लीक की वजह से यह यात्रा अनिश्चित हो गई है. इस पूरे मसले में चिंता की बात यह है कि स्टारलाइनर कैप्सूल जिस हार्मनी मॉड्यूल से जुड़ा है, उसमें ईंधन की मात्री सीमित हैं. स्टारलाइनर सिर्फ 45 दिनों तक डॉक पर रह सकता है, ऐसे में जल्द ही यदि कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया तो सुरक्षित वापसी खतरे में पड़ सकती है.


2 जुलाई तक विमान में रह सकते हैं अंतरिक्ष यात्री
ईंधन की कमी की वजह से सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर 2 जुलाई तक आईएसएस में रह सकते हैं. ऐसे में 2 जुलाई से पहले ही इन्हें धरती पर आना होगा. इंजीनियर इस समय स्टारलाइनर को प्रभावित करने वाले हीलियम रिसाव की जांच कर रहे हैं, जो स्टेशन पर रुका है. इलिनोइस विश्वविद्यालय अर्बाना-शैंपेन में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग के प्रोफेसर और पूर्व बोइंग स्पेसफ्लाइट सलाहकार माइकल लेम्बेक ने इसके बारे में वृहद जानकारी दी है. उनता मानना है कि स्टारलाइनर से ही अंतरिक्ष यात्रियों की धरती पर वापसी होगी. स्पेसएक्स को आगे बढ़ने आवश्यकता नहीं पड़ेगी. 


यह भी पढ़ेंः Sunita Williams: स्पेस स्टेशन में फंस गईं सुनीता विलियम्स, जानिए बोइंग कैसे NASA के इन वैज्ञानिकों को वापस धरती पर ला सकता है?