Sunita Williams: इंटरनेशल स्पेस स्टेशन पर फंसी सुनीता विलियम्स और उनके साथी बैरी विल्मोर धरती पर कब वापस लौटेंगे इसकी अभी तक तारीख निर्धारित नहीं हो सकी है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने बताया कि जून महीने से ही सुनीता विलियम्स और बैरी विल्मोर अंतरिक्ष में फंसे हुए हैं. दोनों अंतरिक्ष यात्री बोइंग स्टारलाइनर कॉमर्शियल स्पेसक्राफ्ट पर सवार होकर 5 जून को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचे थे. स्पेश में इनका मिशन मात्र 10 दिनों का था, लेकिन स्टारलाइनर में खराबी की वजह से पिछले डेढ़ महीने से अंतरिक्ष में फंस गए हैं. स्टारलाइनर में पांच जगहों से हीलियम गैस लीक कर रही थी, जिसकी वजह से स्पेसक्राफ्ट का रिएक्शन कंट्रोल सिस्टम काम करना बंद कर दिया.


स्टारलाइनर में खराबी आने की वजह से सुनीता और विल्मोर के स्पेश स्टेशन पर प्रवास को 50 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है. तमाम प्रयासों के बावजूद अभी तक नासा और बोइंग घर वापसी की तारीख तय नहीं कर पा रहे हैं. नासा के कमर्शियल क्रू प्रोग्राम के मैनेजर स्टीव स्टिच ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस ने कहा, 'आज भी हमारे पास वापसी की तारीख बताने के लिए कोई बड़ी घोषणा नहीं है.' 'हम अच्छी प्रगति कर रहे हैं, लेकिन अभी हम स्टारलाइनर को दोबारा धरती पर लाने के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं हैं.' 


परीक्षण के बाद वापसी की डेट होगी तय
नासा के अधिकारी पहले ही बता चुके हैं कि स्पेसक्राफ्ट में अगस्त के मध्य तक कक्षा में रहने के लिए पर्याप्त ईंधन है. स्टिच ने बताया कि नासा और बोइंग अगले सप्ताह की शुरुआत में अंतरिक्ष यान का परीक्षण कर सकते हैं. इस परीक्षण के बाद यात्रियों की वापसी की तारीख निश्चित की जाएगी. 


अंतरिक्ष यात्री पूरी तरह सुरक्षित-नासा
नासा के अधिकारियों ने कहा कि फिलहाल, अतरिक्ष यात्री अभी तक स्पेश में पूरी तरह सुरक्षित हैं. इसकी वापसी में इसलिए देरी की गई, जिससे की थ्रस्टर्स में आई गड़बड़ी का अधिक से अधिक डाटा इकट्ठा किया जा सके. बोइंग के उपाध्यक्ष और कंपनी के वाणिज्यिक चालक दल के कार्यक्रम प्रबंधक मार्क नैपी ने बताया कि पहले भी इस तरही की चीजें हो चुकी हैं. पिछले कई सप्ताह से हीलियम की लीकेज और उससे थ्रस्टर्स में आई विसंगतियों को समझने का प्रयास किया जा रहा है. 


यह भी पढ़ेंः डराता है NASA के ये वीडियो! भारत के साथ पूरी दुनिया पर मंडरा रहे कार्बन डाईऑक्साइड के बादल, दर्ज हुई रिकॉर्ड बढ़ोतरी