Super Typhoon Hinnamnor: पश्चिमी प्रशांत महासागर (Western Pacific Ocean) में दक्षिण चीन सागर (South China Sea) के पार इस साल का सबसे शक्तिशाली तूफान 'हिन्नामनॉर' (Strongest Global Tropical Storm) 257 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. Hong Kong वेधशाला ने इस तूफान की जानकारी दी है. वेधशाला की जानकारी के मुताबिक इसकी वजह से समुद्र में 50 फुट ऊंची लहरें उठ सकती हैं. इस तूफान से चीन के पूर्वी तट और जापान (Japan)के दक्षिणी द्वीपों को खतरा हो सकता है. 


इस साल का सबसे शक्तिशाली तूफान साबित होगा


यूएस जॉइंट टाइफून सेंटर (USTWC) के अनुसार, हिन्नामनॉर चक्रवात फिलहाल औसतन 257 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहा है. अब तक इसकी अधिकतम रफ्तार 313 किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गई है. जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के एक अधिकारी ने बताया कि अभी इस तूफान की जितनी स्पीड दर्ज की गई है, उस आधार पर हिन्नमनॉर इस साल का सबसे तेज और शक्तिशाली तूफान साबित होने जा रहा है.


तेज हवा के साथ आगे बढ़ रहा है हिन्नमनॉर


हांगकांग वेधशाला के अनुसार, गुरुवार, 1 सितंबर को स्थानीय समयानुसार (हांगकांग) सुबह 10 बजे तक, यह सुपर टाइफून जापान के ओकिनावा से लगभग 230 किलोमीटर पूर्व में स्थित था. इसकी हवा की गति लगभग 257 किमी प्रति घंटे थी, जो 313 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी. ये गति ताइवान के सेंट्रल वेदर ब्यूरो द्वारा गुरुवार (स्थानीय समय) के शुरुआती घंटों के दौरान दर्ज की गई. जिसके बाद हिनामनोर की हवा की गति लगभग 190 किमी प्रति घंटे, 234 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दर्ज की गई थी.


ताइवान न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, सप्ताहांत में तूफान उत्तर की ओर बढ़ेगा और दक्षिण-पश्चिमी जापान, पूर्वी चीन और दक्षिण कोरिया के कुछ हिस्सों के करीब पहुंच जाएगा. जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) ने टाइफून हिनामनोर को बड़े तूफान के रूप में चिह्नित किया है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार,  तूफान के केंद्र में 920 हेक्टोपास्कल का वायुमंडलीय दबाव है. इससे जैसे ही शक्तिशाली तूफान द्वीप के पास आएगा आंधी की तीव्रता तेज हो जाएगी.


जापान को तूफान से खतरा ज्यादा


शुक्रवार तक हिनामनोर के ओकिनावा के दक्षिण में धीरे-धीरे बढ़ने की उम्मीद है. शनिवार से रविवार तक, तूफान जापान साकिशिमा द्वीप और ओकिनावा के मुख्य द्वीप तक पहुंच जाएगा, हवा की गति और बढ़ जाएगी. जेएमए ने इस क्षेत्र में 10 मीटर तक लहर बढ़ने की चेतावनी दी है.


पश्चिमी और पूर्वी जापान के विस्तृत क्षेत्रों में आंधी के साथ ही मौसम विभाग ने शनिवार तक निचले इलाकों में भारी बारिश और बाढ़ की चेतावनी दी है. जब तक यह तूफान सक्रिय रहता है, प्रभावित क्षेत्रों के लोगों को भूस्खलन, बवंडर, बाढ़ और बिजली गिरने के लिए सतर्क रहने के लिए कहा गया है. नदियों में उफान और तेज हवाएं चलने के भी आसार हैं.


रिपोर्टों ने संकेत दिया है कि चीन और ताइवान पर इसका प्रभाव उतना तीव्र होने की संभावना नहीं है, लेकिन हिनामनोर के अवशेष सिस्टम पूरे दक्षिण कोरिया में भारी बारिश को संभावित कर सकते हैं. हिन्नमनोर वर्ष 2022 का 11वां उष्णकटिबंधीय तूफान है. 


ये भी पढ़ें:


Afghanistan Blast: जुमे की नमाज के दौरान हेरात की मस्जिद में आत्मघाती धमाका, इमाम समेत 20 लोगों की मौत, 200 जख्मी


Fluxjet Train: कनाडा में चलेगी हवा से बातें करने वाली फ्लक्सजेट ट्रेन, स्पीड जानकर चौंक जाएंगे