Surveilled Cities List: अमेरिका को पछाड़ कर चीन लगातार महाशक्ति की उपाधि हासिल करने में लगा हुआ है. अपनी ताकत के दम पर वो दुनिया को आंख दिखाता भी रहता है. हाल ही में एक ऐसी लिस्ट सामने आई है जिसमें चीन ने दुनिया के दूसरे देशों को बहुत पीछे छोड़ दिया है. विश्व में सबसे ज्यादा निगरानी करने वाले शहरों की लिस्ट में चीन अव्वल आया है.


दरअसल, वर्ल्ड ऑफ स्टैटिस्टिक्स ने विश्व में सर्वाधिक निगरानी वाले शहर (प्रति वर्ग मील कैमरे) के नाम से एक लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में पहले नंबर से लेकर 21 नंबर तक लगातार ड्रैगन के शहर हैं. जबकि भारत का दिल्ली शहर 22वें और अमेरिका का न्यूयॉर्क 44वें नंबर पर है. सूची में चीन का शेनजेन शहर को पहले नंबर पर जगह दी गई है जहां पर हर वर्ग मील में 7 हजार 462 कैमरे लगे हैं.


यहां देखिए पूरी लिस्ट


पहले नंबर पर शेनजेन जहां 7 हजार 462, दूसरे नंबर पर वुहान जहां पर 6 हजार 488, तीसरे नंबर शंघाई जहां पर 5 हजार 239 कैमरे लगे हुए हुए हैं. इसी तरह चौथे नंबर से लेकर 20वें नंबर तक चीन के ही अलग-अलग शहर हैं. फिर 21वें नंबर पर चीन का बीजिंग है जहां पर 1500 कैमरे लगे हैं.


इसके बाद भारत के दिल्ली का नंबर आता है जहां हर वर्ग मील में 1490 कैमरे लगे हुए हैं. साउथ कोरिया की राजधानी सोल 35वें नंबर है जहां 618 कैमरे लगे हुए हैं. सिंगापुर का नंबर 40वें नंबर है जहां प्रति वर्ग मील में 387 कैमरे लगे हुए हैं. इसके बाद 41वें नंबर पर भारत का हैदराबाद शहर आता है जहां पर 321 का आंकड़ा है.


अमेरिका, रूस और पाकिस्तान कहां?


इस लिस्ट के मुताबिक, अमेरिका के न्यूयॉर्क में प्रति वर्ग मील में 235, रूस के मॉस्को में 220, ब्रिटेन के लंदन में 209 और बांग्लादेश के ढाका में 141 कैमरे लगे हैं. वहीं पाकिस्तान की बात की जाए तो वहां सबसे ज्यादा निगरानी वाला शहर लाहौर है, जहां प्रति वर्ग मील में 10 कैमरे लगे हैं. इस लिस्ट में सबसे नीचे चिली की राजधानी सेंटियागो है, जहां प्रति वर्ग मील में केवल तीन कैमरे लगे हैं.


ये भी पढ़ें: Maharashtra Elections: चुनाव से पहले महायुति सरकार ने एक साथ कौन से चल दिए वो 3 बड़े दांव, जो पलट देंगे महाराष्ट्र का पूरा गेम?