Hinduja family Case: अरबपति हिंदुजा परिवार के चार सदस्यों को जिनेवा स्थित अपने विला में घरेलू कर्मचारियों का शोषण करने के लिए स्विस अदालत ने चार से साढ़े चार साल की जेल की सजा सुनाई है. हालांकि, अदालत उनपर ने मानव तस्करी के आरोपों को खारिज कर दिया है.


दरअसल, भारतीय मूल के टाइकून प्रकाश हिंदुजा और उनकी पत्नी, बेटे और बहू पर अपने नौकरों की मानव तस्करी के आरोप थे. ये सभी भारतीय थे. ये नौकर हिंदुजा परिवार के जिनेवा में उनके झील के किनारे विला में काम करते थे.


कोर्ट ने सुनवाई सजा 


कोर्ट ने प्रकाश हिंदुजा और उनकी पत्नी कमल को 4.5 साल की सजा सुनाई है. जबकि उनके बेटे अजय और उनकी पत्नी नम्रता को चार-चार साल की सजा सुनाई गई. चारों आरोपी कोर्ट के फैसले के खिलाफी ऊपरी अदालत में अपील करेंगे.


स्विस कोर्ट ने सजा सुनते हुए कहा, 'हिंदुजा परिवार के सदस्य श्रमिकों का शोषण करने और उन्हें अल्प स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के दोषी पाए गए हैं.' कोर्ट ये भी कहा , 'कर्मचारियों को दिया जाने वाला वेतन स्विट्जरलैंड में ऐसी नौकरियों के लिए मिल वेतन के दसवें हिस्से से भी कम था.'


परिवार के सदस्य नहीं थे मौजूद 


इस दौरान हिंदुजा परिवार के चारों सदस्य कोर्ट में मौजूद नहीं थे. सजा सुनाते वक्त जिनेवा की अदालत में उनके परिवार के बिजनेस प्रबंधक नजीब जियाजी मौजूद थे. कोर्ट ने मैनजर को भी 18 महीने के निलंबन की सजा सुनाई है. हालांकि, अदालत ने तस्करी के आरोपों को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि कर्मचारियों को पता था कि वे क्या कर रहे हैं.