Syria Earthquake: सीरिया में इस हफ्ते आए शक्तिशाली भूकंप (Earthquake) ने हजारों लोगों की जान ले ली. भूकंप ने एक तरफ हजारों लोगों की जिंदगियों को पूरी तरह से तबाह कर दिया तो वहीं इसी त्रासदी में एक चमत्कार भी हुआ. एक महिला ने मलबे में दबे होने के बावजूद एक बच्ची को जन्म दिया. महिला की जान तो नहीं बच सकी, लेकिन बच्ची पूरी तरह से सुरक्षित है. बच्ची को अब अपना नाम भी मिल गया है. बच्ची का नाम 'अया' रखा गया है. अरबी में इसका मतलब है 'ईश्वर का संकेत'.


भूकंप में अया के माता-पिता और उसके सभी भाई-बहन मारे जा चुके हैं. बच्ची को उसके चाचा सलाह अल-ब्रदन ही सहारा है. अल ब्रदन अपनी भतीजी को अस्पताल से डिस्चार्ज हो जाने के बाद साथ ले जाएंगे. हालांकि, उत्तर-पश्चिम सीरिया के जेंडरिस शहर में उनका अपना घर भी भूकंप में नष्ट हो गया है. उन्होंने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि वह और उनका परिवार एक मंजिला इमारत से भागने में सफल रहे थे, लेकिन अब वह और उनका 11 लोगों का परिवार एक तंबू में रह रहे हैं.


10 घंटे बाद किया रेस्क्यू


चाचा सलाह अल-ब्रदन ने बताया, 'भूकंप के बाद उनके घर या इमारत में कोई भी रहने में सक्षम नहीं है. यहां केवल 10% इमारतें ही रहने के लिए सुरक्षित हैं और बाकी रहने लायक नहीं हैं.' मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप आने के 10 घंटे से अधिक समय बाद जेंडरिस में बचाव कर्मियों ने 'अया' को रेस्क्यू किया था. कंक्रीट के नीचे दबी बच्ची गर्भनाल से अपनी मां अफरा अबू हदिया से जुड़ी हुई थी. बच्ची को तुरंत पास के शहर आफरीन के एक अस्पताल में ले जाया गया.


बच्ची की हालत में हो रहा सुधार


आफरीन के सिहान अस्पताल में डॉ. हानी मारौफ ने कहा, "हमने उसका नाम अया रखा है, इसलिए हम उसे नवजात शिशु कहना बंद कर सकते हैं. उसकी हालत में दिन प्रतिदिन दिन सुधार हो रहा है और रीढ़ को कोई नुकसान नहीं हुआ है." बता दें 6 फरवरी को आए 7.8-तीव्रता वाले भूकंप ने उत्तरी सीरिया और दक्षिण-पूर्वी तुर्किए में 21,000 से ज्यादा लोगों की जान ले ली है.


ये भी पढ़ें- Turkiye Earthquake: तुर्किए में लाशें इतनी ज्यादा कि दफनाने की जगहें कम पड़ गईं, अब बनाए जा रहे अस्थाई कब्रिस्तान