Syria Turkey Border: उत्तरी सीरिया (North Syria) की एक अज्ञात जगह से दागे गये रॉकेट ने तुर्की सीमा में तीन लोगों के घायल होने की खबर है. समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक तुर्की की सीमा पर रॉकेट गिरने से एक सैनिक और विशेष सुरक्षा बल के दो अधिकारी गंभीर रूप से घायल हो गये. 


इससे पहले रविवार (20 नवंबर) को तुर्की ने सीरीया और इराक के उत्तरी इलाकों में एयरस्ट्राइक की थी जिसमें कुल 31 लोग मारे गये थे और कई घायल हो गये थे. तुर्की की सीमा रॉकेट से किया गया यह हमला तुर्की की एयर स्ट्राइक का ही जवाब माना जा रहा है. 


तुर्की ने सीरिया पर क्यों की एयर स्ट्राइक?
रविवार को तुर्की की सीरिया और इराक पर की गई यह एयर स्ट्राइक हफ्ते भर पहले राजधानी इस्तांबुल में हुए बम धमाके का जवाब मानी जा रही थी. इस्तांबुल के टकसिम स्कावॉयर में हुए इस धमाके में कुल 6 लोगों की मौत हो गई थी और कुल 81 लोग घायल हो गये थे.


तुर्की के उपराष्ट्रपति ने इस हमले को एक आतंकवादी हमला करार दिया था और कहा था कि यह एक महिला द्वारा किया गया आत्मघाती हमला था. सरकारी सूत्रों और खुफिया एजेंसियों ने इस हमले के पीछे कर्दिश अलगाववादियों का हाथ बताया था. 


'हिसाब बराबर करने का वक्त आ गया'
रविवार को एयरस्ट्राइक करने से पहले तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा कि हिसाब बराबर करने का वक्त आ गया है. इस्तांबुल के दोषियों को सजा दी जाएगी. हालांकि इस्तांबुल में हुए बम धमाकों में कर्दिश लड़ाकों ने अपना भूमिका से इंकार कर दिया था. 






हमले का दूसरा वीडिया जारी करते हुए तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्छेद 51 के हमारे आत्मरक्षा अधिकारों के अनुरूप इराक और सीरिया के उत्तर में एयरस्ट्राइक की गई.


'हमें आफताब की जरूरत नहीं', रोड शो में बोले हिमंत बिस्वा सरमा, पीएम मोदी को बताया भगवान राम