Taiwan Raised Defence Budget: ताइवान (Taiwan) ने चीन (China) के साथ बढ़ते तनाव को देखते हुए अपनी सैन्य ताकत (Military Power) को मजबूत करने का फैसला किया है. ताइवान ने गुरुवार को अपने रक्षा बजट (Defence Budget) में रिकॉर्ड वृद्धि करने की घोषणा की. ताइवान ने अपने रक्षा खर्च में बढ़ोत्तरी कर सीधे चीन को चुनौती दी है. रक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक ताइवान के इस फैसले दोनों के बीच दशकों में तनाव चरम पर पहुंच गया है. बता दें कि ताइपे ने अगले साल रक्षा क्षेत्र में 19.41 अरब डॉलर खर्च करने का प्रस्ताव रखा है.  


शीर्ष बजट एजेंसी ने एक बयान में कहा कि विशेष रूप से नए लड़ाकू जेट (Fighter Jet) और अन्य परियोजनाओं को हासिल करने के लिए एक अतिरिक्त विशेष बजट भी बनाया जाएगा ताकि नौसेना और वायु क्षमताओं को बढ़ावा दिया जा सके. कैबिनेट के एक प्रवक्ता ने प्रीमियर सु त्सेंग-चांग के हवाले से कहा, "राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा के लिए, अगले साल के लिए कुल रक्षा बजट 586.3 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा."


ताइवान ने रक्षा बजट में की रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी


बता दें कि ताइवान ने 2017 के बाद से सालाना रक्षा बजट में बढ़ोत्तरी 4 फीसदी से नीचे रही है, लेकिन इस साल ताइवान ने रक्षा बजट में दहाई अंकों की वृद्धि की है. जानकारी के मुताबिक, ताइवान रक्षा खर्च में बढ़ोत्तरी मुख्य रूप से 'ऑपरेशनल कॉस्ट' पर करेगा. बता दें कि चीन के खतरे को देखते हुए ताइवना लगातार अपने रक्षा बजट में वृद्धि कर रहा है.  


चीन ने जताया था एतराज


इस महीने की शुरुआत में अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइपे यात्रा के प्रतिशोध में बीजिंग द्वारा ताइवान के आसपास अभूतपूर्व सैन्य अभ्यास किया था. जिसे देखते हुए ताइवान अलर्ट हो चुका है और चीन से निपटने के लिए उसने अपनी तैयारियां भी शुरू कर दी है. बता दें कि चीन ने पेलोसी की ताइवान यात्रा पर अमेरिका के प्रति अपनी नाराजगी भी जाहिर की थी और इस यात्रा को चीन के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने के कोशिश करार दिया था.


इसे भी पढ़ेंः-


Jharkhand: क्यों गई झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की विधानसभा सदस्यता? जानें आखिर क्या है पूरा मामला


Raju Srivastava Health: राजू श्रीवास्तव की हेल्थ को लेकर बड़ा अपडेट, 15 दिन बाद आया कॉमेडियन को होश, डॉक्टर रख रहे निगरानी