Taiwan Latest News: ताइवान ने अपने क्षेत्र में 7 चीनी सैन्य विमानों और 4 नौसैनिक जहाजों का पता लगाया है. वहां के रक्षा मंत्रालय ने इनका पता मंगलवार (31 जनवरी, 2024) सुबह 6 बजे से बुधवार (1 फरवरी, 2024) 6 बजे तक के बीच लगाया. जानकारी के बाद ताइवान ने चीन की सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए विमान, नौसैनिक जहाज और एयर डिफेंस मिसाइल तैनात कर दिए हैं. 

  


ऑनलाइन न्यूजपेपर 'ताइवान न्यूज' की रिपोर्ट में इस बारे में आगे वहां के रक्षा मंत्रालय के हवाले से बताया गया कि पीएलए के किसी भी विमान ने अब तक जलडमरूमध्य मध्य रेखा को पार नहीं किया है. इतना नहीं नहीं, ताइवान के दक्षिण-पश्चिम वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) में भी उनकी उपस्थिति दर्ज नहीं की गई.


कीलुंग में दिखा संदेहपूर्ण गुब्बारा


हालिया घटनाक्रम के बीच मंगलवार सुबह 10:30 बजे के आसपास एक चीनी गुब्बारे को कीलुंग से 119 किमी दूर उत्तर-पश्चिम में मध्य रेखा को पार करते हुए पाया गया. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो यह पूर्व दिशा की ओर से उड़ा था और स्थानीय समयानुसार करीब दोपहर 12:15 बजे के पास आंखों से ओझल हो गया था. 


ताइवान ने जनवरी माह में अभी तक (खबर लिखे जाने तक) 298 चीनी सैन्य विमानों और 136 नौसैनिक जहाजों के पता लगाने का दावा किया है. इस बीच, एक अन्य रिपोर्ट में बताया गया कि सितंबर 2020 से चीन ने ताइवान के आस-पास वाले क्षेत्रों में सैन्य विमानों और नौसैनिक जहाजों की संख्या बढ़ाई है. 


ताइवान के मरीन कॉर्प्स अभ्यास


उधर, फोकस ताइवान ने केंद्रीय समाचार एजेंसी (सीएनए) के हवाले से बताया कि बुधवार को ताइवान के मरीन कॉर्प्स ने काऊशुंग स्थित ज़ुओयिंग नेवल बेस पर समुद्री अभ्यास किया. अभ्यास में बारूदी सुरंग बिछाने वाले जहाज के साथ घरेलू स्तर पर निर्मित हमलावर नाव को शामिल किया गया था. यह नाव चीनी आक्रमण के लिए समुद्र में इस्तेमाल की जाती है. 


यह भी पढ़ें- Budget 2024: जानिए कितना है चीन का बजट, रक्षा क्षेत्र में कितना खर्चा करता है ड्रैगन