ताइवान के कई इलाकों में गुरुवार को बिजली गुल होने की सूचना मिली है. कई इलाकों में ब्लैककाउट (Blackout) की वजह से लोगों को अंधेरे में रहना पड़ा. ब्लैक आउट की खबर को लेकर राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जानकारी दी गई कि बिजली संयंत्र एक घटना की वजह से ये स्थिति बनी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि राजधानी ताइपेई (Taipei) से मध्य ताइचुंग शहर (Taichung City) और दक्षिणी पिंगटुंग काउंटी तक पूरे द्वीप में सुबह 9 बजे के बाद ब्लैकआउट की स्थिति का सामना करना पड़ा है. दरअसल रूस की ओर से यूक्रेन में किए जा रहे ताबड़तोड़ हमले के बाद ये आशंका जताई जा रही है कि चीन द्वारा कभी भी ताइवान पर आक्रमण किया जा सकता है. ताइवान को चीन (China) अपना अभिन्न हिस्सा बताता रहा है. ताइवान की एक सरकारी बिजली कंपनी ने कहा कि पूरे ताइवान में लगभग 5.5 मिलियन घरों में बिजली गुल हो गई, जिनमें से 4 मिलियन में बिजली बहाल हो गई है.


ताइवान के कई इलाकों में ब्लैकआउट


न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक ताइवान के कई इलाकों में बिजली गुल की समस्या ऐसे वक्त में हुई है जब राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन (President Tsai Ing-wen) और पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) के बीच में मुलाकात होने वाली थी. माइक पोम्पिओ यहां पूर्व अमेरिकी सुरक्षा अधिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल की यात्रा के एक दिन बाद आए हैं. इस दौरे की की चीन ने आलोचना की है. चीन ताइवान को अपने क्षेत्र के रूप में देखता है और दूसरे देशों के साथ द्वीप के किसी भी आधिकारिक रिश्तों की निंदा करता है. ताइवान में राष्ट्रपति कार्यालय ने बताया है कि शुरुआती जांच में पता चला है कि दक्षिणी काऊशुंग शहर में एक बिजली संयंत्र में एक घटना की वजह से ब्लैकआउट की समस्या पैदा हुई.
 
पॉवर प्लांट में आई खराबी या फिर युद्ध की आहट?


रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रपति कार्यालय में बिजली की आपूर्ति सामान्य थी. जबकि पोम्पिओ के साथ त्साई इंग-वेन की बैठक की एक निर्धारित लाइव स्ट्रीम रद्द कर दी गई थी. बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति त्साई ने कैबिनेट और संबंधित एजेंसियों को घटना के कारणों को स्पष्ट करने और जल्द से जल्द बिजली आपूर्ति को बहाल करने के निर्देश जारी किए हैं. ताइवान सरकार से संचालित ताइपॉवर एजेंसी ने कहा कि काऊशुंग के सिंटा पावर प्लांट में खराबी आई जिसकी वजह से ब्लैकआउट हुआ. यह द्वीप का तीसरा सबसे बड़ा कोयला आधारित स्टेशन है जो ताइवान की बिजली का लगभग सातवां हिस्सा आपूर्ति करता है. बिजली गुल होने से कई ट्रेनें भी प्रभावित हुई थी.


ये भी पढ़ें:


Russia Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध का आज 8वां दिन, 2 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, कई शहर और एयरपोर्ट नष्ट, जानें अब तक यूक्रेन को हुआ कितना नुकसान


Russia Ukraine War: बांग्लादेश के जहाज से टकराया रूस का मिसाइल, 1 क्रू मेंबर की हुई मौत