Taiwan President Tsai Ing-wen Resigns: ताइवान (Taiwan) की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन (Tsai Ing-wen) ने शनिवार (26 नवंबर) की शाम सत्ता पर काबिज डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (DPP) के प्रमुख के पद से इस्तीफा दे दिया है. समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक, स्थानीय चुनाव में उनकी पार्टी को नुकसान उठाना पड़ा. इन चुनाव के नतीजों में पार्टी के कमजोर प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए त्साई इंग-वेन ने डीपीपी के प्रमुख के पद से इस्तीफा दे दिया. 


त्साई इंग-वेन ने स्थानीय चुनाव में नुकसान होने के बाद जिम्मेदारी लेने की परंपरा का पालन करते हुए डीपीपी चीफ के पद से इस्तीफा दिया और एक छोटे से भाषण के दौरान उन्होंने अपने समर्थकों को धन्यवाद भी कहा. त्साई इंग-वेन ने कहा कि वह हार की जिम्मेदारी लेंगी क्योंकि शनिवार के चुनाव के लिए उन्होंने उम्मीदवारों को चुना था.



इन मुद्दों पर लड़ा गया चुनाव


समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, शनिवार (26 नवंबर) को ताइवान में काउंटी प्रमुखों, शहरों के महापौरों और स्थानीय पार्षदों को चुनने के लिए चुनाव हुआ. चुनाव में घरेलू मुद्दों पर वोट पड़े. इनमें कोरोना महामारी को लेकर प्रबंधन, अपराध से निपटने और वन चाइना पॉलिसी पर नेताओं के रुख जैसे मुद्दे प्रमुख रूप से शामिल थे.


स्थानीय चुनाव को उदारण के रूप में पेश करते हुए त्साई इंग-वेन ने यह भी कहा कि दुनिया देख रही है कि चीन के साथ सैन्य तनाव के बीच कैसे ताइवान अपने लोकतंत्र की रक्षा करता है. रॉयटर्स के मुताबिक, नतीजों में मुख्य विपक्षी पार्टी कुओमिन्तांग (KMT) राजधानी ताइपे समेत 21 सिटी मेयर और काउंटी प्रमुख सीटों में से 13 पर आगे चल रही थी या जीत का दावा कर रही थी.


पार्टी मुख्यालय में त्साई इंग-वेन ने यह कहा


डीपीपी चीफ का पद छोड़ने के बाद त्साई इंग-वेन ने पार्टी मुख्यालय में संवाददाताओं से कहा, ''नतीजे हमारी उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे. हम विनम्रतापूर्वक नतीजों और ताइवान के लोगों के फैसले को स्वीकार करते हैं.'' उल्लेखनीय है कि 2018 के खराब नतीजों के बाद भी त्साई इंग-वेन ने ऐसा ही कदम उठाया था. त्साई ने कहा कि ऐसा नहीं कि डीपीपी को पहले कभी असफलता नहीं मिली है. उन्होंने कहा, ''हमारे पास खेद महसूस करने का समय नहीं है. हम गिरे हैं लेकिन फिर उठ खड़े होंगे."


चीनी मीडिया दिया ऐसा रिस्पॉन्स


ताइवान में राष्ट्रपति पद के लिए अगला चुनाव 2024 में होना है, तब तक त्साई इंग-वेन बतौर राष्ट्रपति काम करना जारी रखेंगी. खबर लिखे जाने तक ताइवान के स्थानीय चुनाव को लेकर चीनी मीडिया की ओर से कोई खास प्रतिक्रिया नहीं आई थी. चीन की सरकारी समाचार एजेंसी Xinhua ने सामान्य तरीके से खबर दी थी कि ताइवान के स्थानीय चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए त्साई इंग-वेन ने इस्तीफा दे दिया.


यह भी पढ़ें- ‘आतंक के खिलाफ...भारत के साथ’, मुंबई हमले की बरसी पर बोले अमेरिकी विदेश मंत्री