China released Taiwanese businessman: ताइवान के व्यवसायी ली मेंग-चू को साल 2019 में दक्षिणी चीनी शहर शेन्ज़ेन में पुलिस अधिकारियों की तस्वीरें क्लिक करने के बाद गिरफ्तार किया गया और जेल में डाल दिया गया था जिसके एक लंबे समय बाद सोमवार (24 जुलाई) को ली आख़िरकार चीन ने रिहा कर दिया. रिहा होने के बाद ली बीजिंग से टोक्यो के लिए एक विमान में सवार हुए जहां वह ताइवान के झंडे वाला फेस मास्क पहनकर पहुंचे. इससे ली की उस कष्टदायक सजा का अंत हो गया जिसे वह 1,400 दिनों से अधिक समय तक चीन में काट रहे थे. 


बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार उन्हें जासूसी के आरोप में और राज्य के रहस्यों को चुराने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था हांलाकि उन्होंने इस आरोप को मानने से इनकार कर दिया था.  


वाशिंगटन पोस्ट के साथ एक विशेष साक्षात्कार में उन्होंने प्रत्यक्ष विवरण को याद किया कि कैसे चीनी कानून प्रवर्तन किसी ऐसे व्यक्ति के खिलाफ मामला बनाने के लिए जबरदस्ती, धमकियों और चालबाजी का उपयोग करता है, जिसके बारे में उन्होंने फैसला किया है कि उसने अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा लाल रेखाओं को पार कर लिया है. ली मेंग-चू ने टोक्यो के हानेडा हवाई अड्डे पर कहा, "जब मैं अभी आप्रवासन से गुज़रा तो मैं लगभग रो पड़ा." ली ने कहा, "अब मैं वहां कभी नहीं लौटूंगा." 


2019 में चीन की यात्रा पर गए थे ली
2019 में, ली ने एक कार्य यात्रा पर चीन का दौरा किया और उस समय, वह एक टेक कंपनी के लिए काम कर रहे थे. चीन उनके लिए कोई नई जगह नहीं थी क्योंकि उन्होंने पहले भी वंहा पर काम किया था और वह साल में लगभग दो बार चीन की यात्रा भी करते थे. संयोग से जब उन्होंने चीन का दौरा किया तो हांगकांग लोकतंत्र समर्थक विरोध प्रदर्शनों की चपेट में था. 


72 दिनों तक होटल के कमरे में बंद रखा गया
रिपोर्ट्स के मुताबिक ली को 72 दिनों तक अपने होटल के कमरे से बाहर निकलने की इजाजत नहीं थी और हर दिन तीन लोग उनकी निगरानी करते थे. बीबीसी ने एक रिपोर्ट में कहा, उन्हें टीवी देखने, अखबार पढ़ने, पर्दे खोलने या यहां तक कि बोलने की भी अनुमति नहीं थी. 


इसके बाद ली को हिरासत केंद्र में भेज दिया गया और कुछ महीनों बाद वह दोबारा सामने आए. वह सरकारी प्रसारक सीसीटीवी पर यह कहते हुए दिखाई दिए कि उन्हें मातृभूमि को कुछ नुकसान पहुंचाने के लिए खेद है. उन्होंने बीबीसी को बताया कि उन्होंने इस उम्मीद में माफ़ी मांगी है कि उन्हें जल्द से जल्द रिहा कर दिया जाएगा. 


ली अब जापान में है जहां वह ताइवान लौटने से पहले आराम करने और अपनी कठिन परीक्षा से उबरने की योजना बना रहा है.


यह भी पढ़ें- न्यूयॉर्क में बीच सड़क पर बुजुर्ग टैक्सी ड्राइवर के साथ मारपीट, महिलाओं ने जमकर बरसाए लात घूंसे