Afghanistan: अफगानिस्तान में आज नई तालिबान सरकार का एलान नहीं होगा. अफगानिस्तान में सूत्रों के मुताबिक नई सरकार के ऐलान में अभी एक से दो दिन का वक्त और लग सकता है. तालिबान काबुल में ईरान की तर्ज पर नई सरकार के निर्माण की घोषणा करने के लिए पूरी तरह तैयार है. तालिबान के सबसे बड़े धार्मिक नेता मुल्ला हेबतुल्ला अखुंदजादा को अफगानिस्तान का सर्वोच्च नेता बनाया जाएगा.


ईरान में नेतृत्व की तर्ज पर बनेगी सरकार!


नई सरकार में 60 साल के मुल्ला अखुंदजादा तालिबान सरकार के सर्वोच्च नेता होंगे. ईरान में नेतृत्व की तर्ज पर यह व्यवस्था की जाएगी, जहां सर्वोच्च नेता देश का सबसे बड़ा राजनीतिक और धार्मिक प्राधिकारी होता है. उसका पद राष्ट्रपति से ऊपर होता है और वह सेना, सरकार और न्याय व्यवस्था के प्रमुखों की नियुक्ति करता है. देश के राजनीतिक, धार्मिक और सैन्य मामलों में सर्वोच्च नेता का निर्णय अंतिम होता है.


भारत के पास आधिकारिक जानकारी नहीं


तलिबान ने पहले ही प्रांतों और जिलों के लिए गवर्नरों, पुलिस प्रमुखों और पुलिस कमांडरों की नियुक्ति कर दी है. नई प्रशासन प्रणाली का नाम, राष्ट्रीय झंडा और राष्ट्र गान पर अभी फैसल लिया जाना बाकी है. वहीं, इस मामले में भारत ने कहा है कि उसे अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है.


हेरात में महिलाओं ने किया प्रदर्शन


उधर अफगानिस्तान से अमेरिका की वापसी और तालीबानी नियंत्रण के बाद महिलाओं का पहला प्रदर्शन हुआ. हेरात में महिलाओं ने किया प्रांतीय कार्यालय के बाहर प्रदर्शन, काम करने के अधिकार को लेकर आवाज़ बुलंद की.


यह भी पढ़ें-


अफगानिस्तान से अमेरिका की वापसी, पाकिस्तान के जमात-ए-इस्लामी ने जश्न मनाने का किया एलान


तालिबान और रेजिस्टेंस फोर्स में बातचीत फेल होने के बाद लड़ाई तेज, अहमद मसूद ने सरकार में शामिल होने के प्रस्ताव ठुकराया