Taliban Government: तालिबान ने एक नया फरमान जारी करते हुए छात्राओं के तीसरी कक्षा से आगे स्कूल जाने पर बैन लगा दिया गया है. इसके लिए तालिबान अधिकारियों ने स्कूल और एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स को वॉर्निंग दे दी है. इससे पहले तालिबान में लड़कियों को सिर्फ 6 वीं कक्षा तक ही स्कूलों में पढ़ने की इजाजत थी, जो अब और भी कम कर दी गई है. 


बीबीसी फारसी की रिपोर्ट के अनुसार तालिबान शासित शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने गजनी प्रांत में स्कूलों और शिक्षा मंत्रालयों के अधिकारियों ने स्कूलों और प्रशिक्षण कक्षाओं के प्रिंसिपल से भी यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि 10 साल से ज्यादा उम्र की लड़कियां को अब प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने की अनुमति न दी जाए. 


इसी संबंध में छठी कक्षा की एक छात्रा जिसके लिए तालिबान ने पिछले साल शिक्षा की अनुमति दी थी ने कहा कि 10 वर्ष से अधिक उम्र की लड़कियों को स्कूल में प्रवेश की अनुमति नहीं है. 


लड़कियों को स्कूलों से वापिस भेजने के लिए कहा
वहीं रिपोर्ट्स की मानें तो कई जगहों में गुड एंड प्रोहिबिशन मंत्रालय के स्थानीय अधिकारियों ने लड़कियों को उनकी उम्र को देखते हुए अलग करने और लड़कियों के स्कूल चलाने वाले प्रिंसिपलों से तीसरी कक्षा से ऊपर के बच्चों को वापस भेजने के लिए भी कहा है.


वहीं पूर्वी अफगानिस्तान की छठी कक्षा की एक लड़की ने मीडिया को बताया कि हमें बताया गया है कि लंबी और 10 साल से ज्यादा उम्र की लड़कियों को अब स्कूल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है. 


2 साल पहले भी लगाए गए थे प्रतिबंध
इससे पहले अफगानिस्तान में तालिबान ने सितंबर 2021 में लड़कियों को माध्यमिक शिक्षा से प्रतिबंधित कर दिया था और हाई स्कूलों को केवल लड़कों के लिए खोलने का आदेश दिया था. इसके अलावा पिछले साल दिसंबर में तालिबान ने कॉलेज और यूनिवर्सिटी जाने वाली महिलाओं पर प्रतिबंध लगा दिया. पिछले महीने संयुक्त राष्ट्र ने अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों पर शिक्षा और रोजगार सहित प्रतिबंधों को और बढ़ाने के लिए तालिबान की आलोचना की थी.


तीलिबानी शासन ने महिलाओं को सार्वजनिक जीवन और कार्य क्षेत्रों से पर जाने पर पाबंदी लगा दिया था, जिसमें छठी कक्षा के बाद लड़कियों के स्कूल जाने पर प्रतिबंध लगाना और अफगान महिलाओं को स्थानीय और गैर-सरकारी संगठनों में काम करने से रोकना शामिल है.


ये भी पढ़ें:US Woman Die: अमेरिका में 35 वर्षीय महिला के लिए पानी बना जहर! 20 मिनट के भीतर ही हो गई मौत, जानें पूरी बात