Maulvi Hamdullah Mukhlis Killed: अफगानिस्तान में काबुल के मिलिट्री अस्पताल में मंगलवार को हुए हमले में तालिबान का एक अहम सहयोगी मौलवी हमदुल्लाह मुखलिस (Maulvi Hamdullah Mukhlis) भी मारा गया. एजेंसी रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया है. मुखलिस काबुल मिलिट्री कॉर्प्स का सरगना था. वह उन बड़े तालिबानी कमांडरों में शुमार था, जो अगस्त में अशरफ गनी के भाग जाने के बाद अफगानिस्तान के राष्ट्रपति भवन में घुसे थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक मंगलवार को मिलिट्री अस्पताल पर हुए हमले में 25 लोग मारे गए थे और 50 से ज्यादा घायल हो गए.


तालिबान द्वारा सत्ता हथियाने के बाद से लगातार हो रहे हमलों के बीच मंगलवार का हमला सबसे ताजा था. यह हमला एक आत्मघाती हमलावर ने अंजाम दिया, जिसने खुद को अस्पताल के गेट के बाहर उड़ा लिया. इसके बाद बंदूकधारी अस्पताल परिसर में घुस आए और गोलीबारी करने लगे.


इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) ने ली है. हालांकि काबुल के 15वें जिले के अस्पताल में हुए हमले को नाकाम कर दिया गया और चारों हमलावर मारे गए. तालिबान ने बयान में कहा, हमलावरों का मकसद अस्पताल में मासूम नागरिकों, डॉक्टरों, मरीजों को मारना था लेकिन इस्लामिक एमिरेट्स विजिलेंट फोर्सेज ने उनको ढेर कर दिया. 


गौरतलब है कि अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से देश के हालात बिगड़े हुए हैं. दुनिया के कई देशों ने इस हमले की निंदा की है. हाल के हफ्तों में इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों ने कई हमलों को अंजाम दिया है. देश में सत्ता पर काबिज तालिबान के उप प्रवक्ता बिलाल करीमी ने एसोसिएटेड प्रेस (एपी) को बताया कि काबुल में सरदार मोहम्मद दाऊद खान सैन्य अस्पताल के बाहर नागरिकों को निशाना बनाकर विस्फोट किया गया. काबुल के 10वें जिले में दो धमाकों की आवाज सुनी गई. क्षेत्र के निवासियों ने कहा कि उन्होंने गोलियों की आवाज भी सुनी.


ये भी पढ़ें 


Kabul Blast: ISIS ने ली काबुल ब्लास्ट की जिम्मेदारी, हमले में मारे गए थे 25 लोग, 50 से ज्यादा घायल


Kabul Blast: काबुल के नजदीक धमाका देहमाजांग चौक पर विस्फोट के बाद मची भगदड़