Taliban University Ban: अफगानिस्तान की तालिबान सरकार ने मंगलवार को नया आदेश जारी करते हुए अफगान लड़कियों के लिए यूनिवर्सिटी शिक्षा पर अनिश्चितकालीन बैन लगा दिया. पढ़ाई पर रोक लगाने के साथ "पिंजरे में पक्षियों की तरह" कैद को लेकर अफगान महिलाओं को लेकर बाद दुनियाभर के देशों ने तालिबान की निंदा की है. 


अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में देश के सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी हैं. यहां यूनिवर्सिटी कैंपस में छात्राएं तालिबान द्वारा बैन किए गए काले लबादे और तंग हेडस्कार्फ़ पहनकर बाहर इकट्ठा हुईं.


यूनिवर्सिटी पर बैन की खबर से अफगान छात्राएं व्यथित हैं. कैंपस के बाहर छात्राओं को उनके दोस्तों और परिवार के सदस्यों ने सांत्वना दी.


'हमारे साथ ऐसा क्यों हो रहा है'


समाचार एजेंसी एएफपी को 23 वर्षीय नर्सिंग छात्रा अमिनी ने बताया, "हम सभी पिंजरे में बंद पक्षियों की तरह महसूस कर रहे हैं, हम एक दूसरे को गले लगा रहे हैं, हम रोए और चिल्लाए 'हमारे साथ ऐसा क्यों हो रहा है'?" 


कैंपस के बाहर छात्रा अमिनी अपनी तीन बहनों के साथ आई थी. उसकी दो बहनें पहले से ही माध्यमिक स्कूल बैन हैं और एक डिग्री के लिए पढ़ रही है. इन तक यूनिवर्सिटी पर महिलाओं के बैन की खबर देर रात में सोशल मीडिया के जरिए पहुंची. 


'मेरी बहन को यह सुनकर धक्का लगेगा'


तालिबान के एक गार्ड ने एएफपी को बताया कि सुबह तक कुछ छात्राओं को बैन के बारे में नहीं पता था. काबुल में एक लॉ छात्र ने कहा, "मेरी बहन कंप्यूटर विज्ञान की पढ़ाई कर रही है... मैंने उसे कल रात इस बारे में नहीं बताया था. मुझे पता है कि उसे यह सुनकर धक्का लगेगा."


अफगानिस्तान में इस समय सर्दियों की छुट्टियों के लिए देश भर में यूनिवर्सिटी पहले से ही बंद हैं, लेकिन छात्र परीक्षा के लिए या लाइब्रेरी में पढ़ने आ रहे हैं. 


तालिबान का फरमान


अफगानिस्तान के तालिबान शासन द्वारा संचालित उच्च शिक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को घोषणा की थी कि अगली सूचना तक छात्राओं को देश के यूनिवर्सिटियों में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने एक पत्र जारी किए जाने की पुष्टि करते हुए कहा कि अफगान कैबिनेट के फैसले के मुताबिक, सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों तक छात्राओं की पहुंच स्थगित रखने का निर्देश दिया गया है.


यह भी पढ़ें: Coronavirus: 'लॉन्ग कोविड' के क्या हैं लक्षण? रिसर्चर ने बताए