कहते हैं किस्मत और वक्त बदलते समय नहीं लगता है. कुछ ऐसा ही तंजानिया के एक खनिक के साथ हुआ है. एक खनिक करोड़पति बन गया है और हर तरफ उसके नाम की चर्चा हो रही है. दरअसल, तंजानिया के एक खनिक को गहरे बैंगनी-नीले रंग के दो रत्न मिले है. जिसे तंजानिया सरकार ने मोटी रकम देकर खरीद लिया है.


एक वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक सनिनीयू लैजर नामक इस खनिक को तंजानिया सरकार ने 7.74 बिलियन तंजानिया शिलिंग यानी 3.35 मिलियन डॉलर दिए हैं. जो भारतीय मुद्रा में करीब 25 करोड़ 36 लाख के बराबर है. सनिनीयू लैजर के अचानक अमीर बन जाने से परिवार के सदस्यों में खुशी का माहौल है. आस-पास के लोग भी उन्हें बधाई देने के लिए पहुंच रहे हैं. लोग उन्हें बेहद खुशकिस्मत बता रहे हैं. यह रत्न उत्तरी तंजानिया में ही पाया जाता है. एक पत्थर 9.27 किलोग्राम का और दूसरा 5.10 किलोग्राम का बताया जा रहा है.



देश के खनन मंत्री साइमन मसनजिला ने इसे एक ऐतिहासिक अवसर बताया है. उन्‍होंने कहा कि इससे पहले कभी इतने बड़े आकार का टैंजेनाइट देखने को नहीं मिला. ये रत्न केवल उत्तरी क्षेत्र के छोटो से इलाके में पाए जाते हैं. इन रत्नों को तंजानिया के बैंक ने खरीदा है.



सनिनीयू लैजर को राष्ट्रपति जॉन मगूफुली ने फोन कर बधाई दी है. साथ ही सनिनीयू को चेक देने का कार्यक्रम टीवी पर भी लाइव प्रसारित किया गया. सनिनीयू लैजर की तस्वीरें इस समय सोशल मीडिया पर छाई हुई हैं.


ये भी पढ़ें:


सबसे तेज कार चलाने के प्रयास में हुई थी मौत, अब गिनीज बुक में नए रिकॉर्ड के साथ दर्ज हुआ जेसी कॉम्ब्स का नाम


वैज्ञानिकों ने तैयार किया दुनिया के 'आठवें महाद्वीप' का नक्शा, ऑस्ट्रेलिया के करीब था अस्तित्व