Britain Terrorist: जिहाद के नाम पर युवाओं को हिंसा के लिए भड़काने और आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने वाले कुख्यात आतंकी अंजेम चौधरी को ब्रिटेन की कोर्ट ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई है. अंजेम चौधरी नफरती भाषणों के जरिए लोगों को उकसाने और आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के मामले में दोषी करार दिया गया था. ब्रिटेन की कोर्ट ने अब उसे सजा सुनाई है. अंजेम चौधरी को अब पूरी जिंदगी अपने करतूतों की सजा जेल की कोठरी में रहकर चुकानी पड़ेगी.


आजीवन कारावास की सजा पाने वाला आतंकी प्रतिबंधित आतंकी समूह अल-मुहाजिरॉन का सरगना है. ब्रिटेन की कोर्ट में जो सजा सुनाई गई है, उसके मुताबिक यह आतंकी कभी भी जीवित जेल से बाहर नहीं आ सकता है. अंजेम चौधरी को ऑनलाइन मीटिंग के जरिए आतंकी संगठन को दिशा-निर्देश देने, लोगों को हिंसा और जिहाद के लिए उकसाने के मामले में दोषी पाया गया था. इस आतंकी को वूलविक क्राउन कोर्ट में न्यूनतम 28 साल की सजा सुनाई गई है. सजा सुनते ही आतंकी अंजेम चौधरी सदमे में आ गया.


शरिया कानून लागू करना चाहता था अंजेम चौधरी
जस्टिस वॉल ने अपने फैसले में लिखा कि अंजेम चौधरी का संगठन एक इस्लामिक कट्टरपंथी समूह था. इस संगठन का इरादा पूरी दुनिया में जितना हो सके हिंसक तरीकों को अपनाकर शरिया कानून लागू करना था. अंजेम चौधरी की जड़ तक पहुंचने के लिए देश की सुरक्षा एजेंसियों ने जाल बिछाया था. अंजेम चौधरी को ब्रिटेन का सबसे खतरनाक आंतकी माना जाता है, यह लंबे समय से अल-मुहाजिरॉन के लिए काम कर रहा था. अंजेम चौधरी उत्तरी अमेरिका में अपनी आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने में लगा था.


सीरिया में कर चुका है काम
आतंकी संगठन अल -मुहाजिरॉन ब्रिटेन में साल 1990 के दशक के अंत में उभरा था, इस संगठन पर दर्जनों आतंकी घटनाओं को अंजाम देने का आरोप है. संगठन से जुड़े आतंकी ब्रिटेन के अलावा अन्य देशों में भी अपनी गितविधियों को जारी रखते थे. अंजेम चौधरी शुरुआती दिनों से ही अल-मुहाजिरॉन के प्रमुख सदस्यों में से रहा है. अंजेम चौधरी ने इस संगठन के संस्थापक के लेबनान में जेल जाने के बाद अपने हाथ में कमान ली थी. इसके पहले अंजेम चौधरी सीरिया में इस्लामिक स्टेट के लड़ाकों का समर्थन करने के लिए लोगों को प्रेरित करता था. इस अपराध के लिए उसे पहले ही 5 साल जेल की सजा सुनाई जा चुकी है. जेल से बाहर आने के बाद अंजेम चौधरी दोबारा से आतंकी गतिविधियों में शामिल हो गया था. 


यह भी पढ़ेंः Gwadar Protest: बलूचिस्तान में पाकिस्तान सरकार और बलूच आमने-सामने, ग्वादर बना युद्ध का मैदान, हजारों लोग हुए इकट्ठा