TTP in Pakistan: पाकिस्तान के कुछ इलाकों में आतंकी संगठन 'तहरीक-ए-तालिबान-पाकिस्तान' यानी टीटीपी ने शासन करना शुरू कर दिया है. देश के उत्तरी राज्य खैबर पख्तूनख्वा (केपी) के तिराह घाटी में टीटीपी और लश्कर-ए-इस्लाम (एलआई) के हथियारबंद लड़ाके गश्त कर रहे हैं. आतंकियों के गश्त करने से इलाके में दहशत का माहौल है. पाकिस्तान के प्रमुख समाचार आउटलेट डॉन के मुताबिक, स्थानीय निवासियों ने अधिकारियों से सुरक्षा की गुहार लगाई है. डॉन ने घाटी के लोगों के हवाले से बताया कि टीटीपी और एलआई के दोबारा से सक्रिय होने से घाटी में सुरक्षा संबंधी खतरा बढ़ गया है.


घाटी के लोगों ने बताया कि आतंकवादी शालोबार के कंबरखेल, आदमखेल, लंदावर और थिराई इलाके में मौजूद हैं. इसके अलावा पीर मेला, भूटान शरीफ इलाकों में भी आतंकी सक्रिय हैं. फिलहाल, अभी तक मुख्य सड़कों और बाजारों में खुलेआम गश्त नहीं कर रहे हैं. जबकि कुछ लोगों ने बताया कि पील मेला में आतंकियों के खुलेआम घूमने के वीडियो वायरल हो रहे हैं. ऐसी स्थिति में सुरक्षा बलों के ऊपर कार्रवाई का दबाव बढ़ रहा है. सोशल मीडिया पर पश्तो भाषा में एक प्रचार सामग्री जारी की गई है, जिसमें कहा गया है कि शालोबार और पीर थारी क्षेत्र पर उनका पूरा नियंत्रण है.


इलाके से पुलिस बल गायब
इस मसले में सबसे दिलचस्प बात ये है कि सुरक्षा बल के जवान स्थानीय चौकियों पर आम लोगों की तलाशी लेते हैं, लेकिन आतंकी उन्हीं के इलाकों में खुलेआम घूम रहे हैं. डॉन न्यूज से स्थानीय लोगों ने बताया कि टीटीपी लड़ाकों के आने के बाद पुल क्षेत्र से पुलिस बल लगभग पूरी तरह से गायब हो गए हैं. 


इलाके में सैन्य अभियान का खतरा
रिपोर्ट में बताया गया है कि इलाके में स्थिति चिंताजनक हो गई है. इसके साथ ही स्थानीय लोगों का पाकिस्तानी प्रशासन के ऊपर से भरोसा उठ गया है. इस बीच आतंकियों के खिलाफ सैन्य अभियान का खतरा है, ऐसे में कोई व्यक्ति अपने घरों से निकलने में डर रहा है. इस तरह के सैन्य अभियान में आम लोगों पर खतरा बना रहता है. एक निवासी ने बताया कि हम किसी दूसरी जगह नहीं जा सकते हैं. एक बार विस्थापन कर चुके हैं, अभी तक सभी लोग अपना घर नहीं बना पाए हैं.


यह भी पढ़ेंः Pakistan Parliament: पाकिस्तान की संसद में तैनात होंगी 12 लाख की बिल्लियां, गधा पालने में रिकॉर्ड बना चुका है पड़ोसी देश