Thailand Elephant Rescue: थाईलैंड के याई नेशलन पार्क (Yai National Park) में  एक गड्ढे में फंसी हथिनी (Elephant) और उसके बच्चे का सुरक्षित रेस्क्यू (Rescue) किया गया. हाथी का एक साल का बच्चा सबसे पहले गड्ढे में गिरा था. जिसे निकालने की कोशिश में उसकी मां भी गड्ढे में जा गिरी. हाथी और उसके बच्चे को गड्ढे से बाहर निकालने के लिए वन्य प्राणी विशेज्ञषों (Wildlife Experts) की तीन रेस्क्यू टीमों (Rescue Teams) ने सात घंटे की मशक्कत के बाद दोनों को सुरक्षित गड्ढे से बाहर निकाल लिया. 


हाथिनी और उसके एक साल के बच्चे के गड्ढे में गिरने की सूचना मिलते ही वन्य प्राणी विशेज्ञषों की टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया. मूसलाधार बारिश के बीच बचाव कार्य जारी रखा गया. रेस्क्यू टीम ने दोनों हाथियों को गड्ढे से बाहर निकालने के लिए उसके बगल में ही एक मेनहोल बनाकर एक किमी लंबी लाइन बनाई. जिससे की वे यहां से दलदल भरे रास्ते से आसानी से निकल सकें.


रेस्क्यू टीम ने हथिनी को किया बेहोश


इस रेस्क्यू ऑपरेशन में शामिल पशु चिकित्सक डॉ चाण्या कंचनसारक ने बताया कि मां के पास होने के कारण टीम का बच्चे के नजदीक जाना मुश्किल था. इसलिए मां को बेहोश करने के लिए उसे ट्रैक्विलाइजर की तीन खुराक दी. लेकिन इससे पहले ही वो अपने बच्चे की ओर चल पड़ी. कुछ देर बाद मां बेहोश हो गई और फिर किसी तरह से दोनों को बाहर निकालने की कवायद शुरू की गई. 






बचावकर्मियों ने सात घंटे की मेहनते के बाद दोनों को गड्ढे से बाहर निकालने में सफलता हासिल की. बचावकर्मियों ने ट्रक पर चढ़कर लकड़ियों की मदद से मां को गड्ढे से बाहर निकाला. गड्ढे से बाहर निकलते ही भूखा बच्चा अपनी मां का दूध पीने लगा. जिसके बाद हाथिनी और उसके बच्चे को जंगल में छोड़ दिया गया.


इसे भी पढ़ेंः-


Ripudaman Singh Malik: सिख नेता रिपुदमन सिंह मलिक की कनाडा में गोली मारकर हत्या, कनिष्क विमान बम ब्लास्ट में आया था नाम


Presidential Election: JMM के समर्थन के बाद अब कितनी बड़ी जीत हासिल कर सकती हैं द्रौपदी मुर्मू? जानें वोटों का पूरा गणित