Thailand Same Sex Marriage : थाईलैंड में भी अब समलैंगिक शादी हो सकेगी, वहां की संसद से कानून को मंजूरी मिल गई है. संसद में मंगलवार को इस कानून को लेकर वोटिंग हुई, जिसमें 130 सदस्यों ने विधेयक के पक्ष में मतदान किया. अब थाईलैंड समलैंगिक जोड़ों को मान्यता देने वाला दक्षिण-पूर्वी एशिया का इकलौता देश बन गया. हालांकि, अभी थाईलैंड के राजा की औपचारिक मंजूरी लेनी होगी, इसके बाद इसे लागू किया जाएगा. रॉयटर्स के मुताबिक, विधेयक को थाईलैंड के राजा महा वजिरालोंगकोर्न की औपचारिक स्वीकृति मिलने के बाद सरकारी राजपत्र में प्रकाशित किया जाएगा. संसद में मंगलवार को इस विधेयक पर मतदान हुआ था. सदन में 152 सदस्य मौजूद थे, इनमें से 130 सदस्यों ने विधेयक के पक्ष में मतदान किया, जबकि 4 सदस्यों ने इसके खिलाफ वोटिंग की. वहीं, 18 सदस्यों ने इसमें हिस्सा नहीं लिया. अब सरकारी राजपत्र 120 दिनों के भीतर इसे लागू कर देगा.





ताइवान और नेपाल में है पहले से ही मान्यता

एशिया में अभी ताइवान और नेपाल ऐसे देश हैं, जहां समलैंगिक विवाह कानूनी रूप से स्वीकार्य है. ताइवान ने 2019 में और नेपाल ने 2023 में  समलैंगिक विवाह को  मंजूरी दी थी. अब थाईलैंड इसको मान्यता देने वाला एशिया का तीसरा देश बन गया है. अगर भारत की बात की जाए तो समलैंगिक विवाह को मान्यता देने का मुद्दा सुप्रीम कोर्ट पहुंचा था, लेकिन फैसला इसके खिलाफ आया था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उच्च सदन में विधेयक के पक्ष में 130 और विपक्ष में 4 वोट पड़े थे. विधेयक में पुरुष, महिलाएं, पति और पत्नियों का नाम बदलकर लिंग शब्द कर दिया है और विवाह को 2 लोगों के बीच साझेदारी के रूप में परिभाषित किया गया है। वहीं, अब एलजीबीटीक्यू जोड़ों के लिए विरासत और गोद लेने का अधिकार विषमलैंगिक विवाह के बराबर होगा.


कानून बनने के बाद आई प्रतिक्रिया
इस कानून के पास होने के बाद ऐसे समुदायों के लोगों ने खुशी जाहिर की. बैंकॉक निवासी पोकपोंग जितजाई और वटित बेनजामोनकोलचाई का कहना है कि कानून पारित होते ही वे शादी करने की योजना बना रहे हैं. पोकपोंग ने सीएनएन को बताया कि जब मैं छोटा था तो लोग कहते थे कि हमारे जैसे लोगों का परिवार नहीं हो सकता, बच्चे नहीं हो सकते, इसलिए शादी असंभव है. 10 साल पहले हम उस तरह साथ नहीं रह सकते थे, जैसे हम अब रह रहे हैं. हम कभी भी अपने असली रूप में नहीं रह सकते, जैसा कि अब संभव हो पाया है. मैं खुलकर कह सकता हूं कि मैं समलैंगिक हूं.