Thailand Prime Minister: थाईलैंड के संवैधानिक न्यायालय (Constitutional Court) ने प्रधान मंत्री प्रयुथ चान-ओचा (Prime Minister Prayuth Chan-ocha) को आधिकारिक कर्तव्यों से निलंबित कर दिया है. दरअसल कोर्ट मे इस बात पर सुनवाई हो रही है कि प्रधानमंत्री प्रयुथ चान-ओचा पीएम पद पर रहने की कानूनी रूप से अनिवार्य आठ साल की अवधि की सीमा पूरी कर चुके हैं या नहीं. हालांकि अभी इस बात की घोषणा नहीं की गई है कि प्रयुथ चान-ओचा को पद से हटाए जाने के बाद कार्यवाहक प्रधानमंत्री के तौर पर कौन जिम्मेदारी संभालेगा?


कौन बनाया जा सकता है कार्यवाहक प्रधानमंत्री
प्रधानमंत्री प्रयुथ चान-ओचा को पद से हटाए जाने के बाद कार्यभार पीएम कौन होगा इसे लेकर चर्चा शुरू हो गई हैं. वहीं कयास लगाए जा रहे हैं. कानून के मुताबिक उप प्रधानमंत्री प्रवित वोंगसुव को अब पीएम पद की जिम्मेदारी जी जा सकती है. वह प्रयुथ के काफी करीबी राजनीतिक सहयोगी भी माने जाते हैं और उसी सैन्य समूह का हिस्सा भी रहे हैं जिसने 2014 में तख्तापल्ट कर उन्हें सत्ता पर काबिज करवाया था.


मुख्य विपक्षी पार्टी ने कोर्ट में दायर की थी याचिका
बता दें कि सोमवार को मुख्य विपक्षी दल द्वारा कोर्ट में याचिका दायर की गई थी, जिसमें तर्क दिया गया था कि 2014 में थाईलैंड के सेना प्रमुख के रूप में तख्तापलट करने के बाद सैन्य सरकार के प्रमुख के रूप में बिताया गया समय उनके संवैधानिक रूप से निर्धारित आठ साल के कार्यकाल की ओर गिना जाना चाहिए. वहीं कोर्ट ने इस पर सहमति जताई है कि प्रयुथ के कार्यकाल की सीमा पार करने को लेकर दायर की गई याचिका विचार योग्य है. इसके बाद कोर्ट के सदस्यों ने चार के मुकाबले पांच वोटो से प्रयुथ को पदभार मुक्त करने पर सहमति जताई.


ये भी पढ़ें


US Shootings: अमेरिका में फिर ताबड़तोड़ फायरिंग, अलग-अलग घटनाओं में 3 की मौत, 9 जख्मी


Russia-Ukraine War: यूक्रेन के रेलवे स्टेशन पर रूस का बड़ा हमला, 22 लोगों के मारे जाने का दावा