टोरंटोः  12 भाई-बहनों के एक परिवार ने सबसे अधिक संयुक्त आयु लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. इनकी संयुक्त आयु 1042 वर्ष और 315 दिन है. इनमें नौ बहनें और तीन भाई हैं. इस परिवार के जॉइस डिसूजा ( 91) का का कहना है कि यह अवॉर्ड उनके जीवन का सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक है.


जॉइस ने सीटीवी से बात करते हुए कहा कि "यह वास्तव में अद्भुत लगता है. हम इस फैक्ट पर बहुत गर्व करते हैं कि हम अभी भी जीवित हैं.यह बहुत बड़ी बात है.”


सभी की उम्र 75 से 97 साल के बीच
जॉइस के भाई-बहनों की उम्र 75 से 97 साल के बीच की है और इन सभी का जन्म पाकिस्तान के कराची में हुआ था. बाद में यह परिवार कनाडा, अमेरिका और स्विट्जरलैंड में रहने लग गया. हालांकि फिलहाल वे एक ही स्थान पर नहीं रहते हैं. फिर भी परिवार एक वर्ष में कम से कम तीन बार मेजर होलीडे पर एक-दूसरे से मिलने कोशिश करते हैं. कोविड-19 महामारी के उनकी सामान्य फैमिली गेदररिंग में खलल पड़ा है.यह परिवार को बहुत आध्यात्मिक और यूनाइट बताया गया है. महामारी के दौरान रोज़ाना वे ज़ूम चैट्स से एक-दूसरे के साथ जुड़े रहे और प्रार्थना की.


तीन महीने पहले शुरू हुई प्रक्रिया
डिसूजा के बेटे एरोल के अनुसार, विश्व रिकॉर्ड के लिए प्रोसेस लगभग तीन महीने पहले शुरू हुई जब बाल्टीमोर में एक चचेरी बहन ने एक और ऐसे परिवार के बारे में पढ़ा जो यह टाइटल पाने करीब था. तब उनको पता चला कि उनके परिवार की संयुक्त आयु अधिक है.


इसके बाद आइडेंटिफिकेशन के लिए उन्होंने जन्म प्रमाण पत्र और सिटीजनशिप कार्ड, रिकॉर्ड मैंनेजमेंट टीम को दिए. टीम ने उनके दस्तावेज का रिव्यू और वैरीफिकेशन करने के बाद सबसे ज्यादा संयुक्त आयु के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड लिए उनके दावे को सही माना.


यह भी पढ़ें-
Google Search 2020: दुनियाभर में सबसे ज्यादा सर्च किया गया 'क्यों', जानिए लोगों ने और क्या-क्या किया सर्च


बहुत खूब: अजमेर के इस शख्स ने शादी की सालगिरह पर पत्नी को दिया नायाब तोहफा, आप भी कहेंगे- वाह!