Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है. हर एक नए दिन के साथ युद्ध का स्तर बढ़ता जा रहा है. ना तो व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) पीछे हटने को तैयार हैं और ना ही यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky). इसी बीच युद्ध की एक बेहद खौफनाक तस्वीर सामने आई है. एक ऐसी कब्र का पता चला है जिसमें से 17 यूक्रेनी सैनिकों के शव बरामद हुए हैं. यह कब्र यूक्रेन के अधिकारियों ने खोदी है.


6 महीने महले हुई थी इनकी मौत


यूक्रेनी अधिकारियों के मुताबिक, लगभग छह महीने पहले रूसी सेना के साथ लड़ाई में 17 यूक्रेनी सैनिकों की मौत हुई थी और उन्हीं के शव एक कब्र से बरामद हुए हैं. फॉरेंसिक जांचकर्ता सर्गेई शिशकोव ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि अप्रैल में लुहान्स्क क्षेत्र के साथ खारकीव की सीमा पर बोरोवा के पास गांव पर रूसी हमले में ये लोग मारे गए थे.


'शवों को लपेटा नहीं गया था'


उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र को हाल ही में यूक्रेन की सेना ने रूस से वापस ले लिया है. सर्गेई शिशकोव के मुताबिक, स्थानीय लोगों ने यूक्रेन के अधिकारियों को दफन स्थल के बारे में सूचित किया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कब्र पर किसी तरह का चिन्ह भी नहीं लगाया गया और शवों को दफनाने से पहले लपेटा तक नहीं गया.


'स्थानीय लोगों ने ही उन्हें दफनाया'


जांचकर्ताओं ने सुरक्षा कारणों के चलते इस साइट को खोदने के लिए बरसात के दिन को चुना. यह भी बताया कि इस साइट से सिर्फ चार किलोमीटर दूर ही रूस की सेना भी मौजूद थी. सर्गेई शिशकोव ने बताया, "13 अप्रैल 2022 को हमारे लड़ाके युद्ध में मारे गए और उन्हें इस जगह पर दफना दिया गया. यहां यूक्रेनी सशस्त्र बलों के लगभग 17 लड़ाकों के शव हैं. स्थानीय लोगों ने ही उन्हें दफनाया और वह उनकी कब्र की देखभाल कर रहे थे."


ये भी पढ़ें- यूक्रेन से जंग के बीच रूस के न्यूक्लियर एक्सरसाइज से दुनिया में हड़कंप, जेलेंस्की का दावा- पुतिन सेना ने 400 ईरानी ड्रोन से निशाना बनाया