ट्रेंटनः न्यू जर्सी राज्य की सीनेट ने पहली अश्वेत महिला को उच्चतम न्यायालय में बतौर न्यायाधीश नामित किए जाने की गुरुवार को पुष्टि की. फेबियाना पियरे-लुई, 69 वर्षीय वकील हैं और पूर्व संघीय अभियोजक रही हैं. उन्हें डेमोक्रेटिक गवर्नर फिल मर्फी ने न्यायाधीश  वाल्टर टिंपोने की जगह लेने के लिए जून में नामित किया था. उन्हें 2016 में अदालत में पूर्व रिपब्लिकन गवर्नर क्रिस क्रिस्टी ने नामित किया था और वह इस साल के अंत में 70 वर्ष की अनिवार्य सेवानिवृत्ति की आयु पूरी कर लेंगी.


सीनेट अध्यक्ष एवं डेमोक्रेट स्टीव स्वीनी ने कहा, “पियरे लुई न्यू जर्सी की सफल व्यक्तित्व हैं जो देश के सबसे विविध राज्य की शीर्ष अदालत में और विविधता लाएंगी.” वह शीर्ष अदालत के लिए मर्फी की पहली पसंद हैं.


हैती आव्रजकों की बेटी, पियरे लुई कानून पढ़ने वाली अपनी परिवार की पहली सदस्य हैं. मर्फी के साथ जून में ट्रेंटन में एक कार्यक्रम में अपने जीवन में अपने परिवार के बारे में बात करते हुए वह भावुक हो गईं थीं.


उन्होंने कहा, “कई साल पहले, मेरे परिजन हैती से अमरिका आए थे जिनके पास कपड़ों और दिल में अमेरिकी सपनों से ज्यादा कुछ नहीं था. मुझे लगता है कि उन्होंने अपने सपने से ज्यादा पा लिया क्योंकि मेरा जीवन निश्चित तौर पर उस व्यक्ति के पारपंरिक जीवन पथ का प्रतिनिधित्व नहीं करता जिसे एक दिन न्यू जर्सी की शीर्ष अदालत के लिए नामित किया जाएगा.”


 यह भी पढ़ें-