जिनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शुक्रवार को आगाह किया कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लगायी गयी पाबंदियां अगर जल्दबाजी में खत्म की गईं तो इसके घातक परिणाम हो सकते हैं. भारत में लगाया गया 21 दिनों का लॉकडाउन 14 अप्रैल यानि मंगलवार को खत्म हो रहा है. आज पीएम मोदी सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक करेंगे. इस बैठक के बाद भारत में लॉकडाउन कितना लंबा चलेगा यह तय हो जाएगा.


WHO के प्रमुख टेड्रोस एडहानोम ने जिनेवा में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हर किसी की तरह WHO भी लॉकडाउन खत्म होते देखना चाहता है. लेकिन जल्दबाजी में लॉकडाउन खत्म करने से घातक परिणाम हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि अगर हम सही तरीके से इससे नहीं निपटेंगे तो इसके खतरनाक परिणाम हो सकते हैं.


आपको बता दें कि दुनिया भऱ में कोरोना वायरस के चलते अलग-अलग देशों ने अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए लॉकडाउम किया हुआ है. भारत में प्रधामनमंत्री मोदी के निर्देशों के बाद 21 दिनों का लॉकडाउन चल रहा है. यह लॉकडाउन 14 अप्रैल तक चलेगा. इस दौरान लोग अपने घरों में ही कैद हैं.


भारत में लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं? आज हो सकता है फैसला


आज देश में संपूर्ण लॉकडाउन का 18वां दिन है. ये 21 दिनों के लिए लगाया गया था और आखिरी दिन 14 अप्रैल है. यानी अगले हफ्ते की मंगलवार को ये खत्म हो रहा है. लेकिन देश में जैसे हालात इसको लेकर ये उम्मीद लगाई जा रही है कि ये बढ़ भी सकता है, फिलहाल इस पर कोई फैसला नहीं हुआ है. इस बीच आज यानी शनिवार 11 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग जरीए बैठक करेंगे. माना जा रहा है कि लॉकडाउन को लेकर कोई फैसला हो सकता है.


इसके अलावा कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए पंजाब में कर्फ्यू की मियाद बढ़ाकर 30 अप्रैल तक कर दी गई है. मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया. पंजाब से पहले ओडिशा ऐसा करने वाला पहला राज्य बन गया था.