नई दिल्ली: दुनिया भर में परमाणु परिक्षणों समेत अमेरिका के साथ तनातनी के चलते उत्तर कोरिया चर्चा का विषय बना रहता है. वहीं इस देश में बेहद ही अजीबोगरीब कानून है. जिसके बारे में सोचना समझना बहुत मुश्किल हो जाता है. उत्तर कोरिया के इन अजीबोगरीब कानूनों को लेकर दुनियाभर में लोग इसकी आलोचना भी करते है. लेकिन उत्तर कोरिया की सरकार को इन आलोचनाओं से फर्क नहीं पड़ता. वो अपने अनुसार कानून बनाते हैं जिनको जनता को पालन करना पड़ता है.


किंग II सुंग को उत्तर कोरिया का संस्थापक कहा जाता है. बताया जाता है किंग II सुंग के जन्म दिन यानि के दिन उत्तर कोरिया अपने नए वर्ष की गणना करता है.


नीली जींस पहनने की अनुमति नहीं


उत्तर कोरिया के अजीबोगरीब कानून में से एक ये है कि वहां के लोगों को नीली जींस पहनने पर प्रतिबंध है. हालांकि पर्यटक नीली जींस पहन सकते हैं. लेकिन किंग II सुंग और किम जोंग द्वितीय के मेमोरियल हॉल में किसी को भी नीली जींस पहनने की इजाजत नहीं है.


एक कानून ये भी है कि उत्तर कोरिया में गरीबों की तस्वीर नहीं ली जा सकती. गरीब लोगों की तस्वीर लेना कानूनी जुर्म है. कहा जाता है कि इससे देश की छवि खराब हो सकती है.


अपनी पसंद अनुसार नहीं कटवा सकते लोग बाल


देश में कोई भी व्यक्ति अपनी पसंद के अनुसार बाल नहीं कटवा सकता. सरकार ने बार कटवाने के कुछ डिजाइन जारी किये है और उन डिजाइन के अलावा किसी को अनुमति नहीं है कि वो अपने अनुसार बाल कटवाये.


एक कानून ये भी है कि कोई भी आम नागरिक उत्तर कोरिया में कार नहीं खरीद सकता. कार खरीदने की अनुमति केवल सेना और सरकार के अधिकारियों को है.


आप हैरान होंगे ये जान के कि देश में किजोंग डांग का एक मॉडल शहर है. बताया जाता है कि ठीक बॉडर पर इस शहर का निर्माण किया गया है. इसकी वजह ये है कि दक्षिण कोरिया को लुभाया जा सके. हालांकि इस शहर में कोई नहीं रहता है. इसे एक भुतहा शहर भी कहा जाता है.


ये भी पढ़े.


Delhi-NCR: कोविड-19 के मरीजों के लिए अस्पतालों ने शुरू की होम आइसोलेशन सर्विस, जानें कैसे करेगी काम


भारत बना एशिया का सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित देश, दुनिया में स्पेन-ब्रिटेन को भी पछाड़ा