द नेचर फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द इयर (एनपीओटीवाई) ने अपनी 2020 प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा कर दी है. बता दें कि यह प्रतियोगिता हर साल नीदरलैंड में आयोजिक की जाती है लेकिन इस साल कोरोना महामारी की वजह से यह प्रतियोगिता ऑनलाइन आयोजित की गई थी.  इस दौरान जजों ने कई श्रेणियों में 95 विभिन्न देशों द्वारा प्रस्तुत किए गए 19,547 चित्रों में से विजेताओं का चयन किया.


इटली के एक नेचर फोटोग्राफर बने ओवरऑल विनर


इटली के एक नेचर फोटोग्राफर, रॉबर्टो  मार्चेसेंगी, जुरासिक पार्क टाइटल की फोटो के लिए  प्रतियोगिता के ओवरऑल विनर घोषित किए गए हैं. जियो, फ्रांस और चेयर ऑफ जूरी के लिए फोटोग्राफी के निदेशक मगदलेना हेरेरा ने कहा रॉबर्टो , मार्चेसेंगी की फोटो किसी फेयरी टेल क्वालिटी वाली है जो वाइल्डलाइफ डॉक्यूमेंट से कहीं आगे जाती है. उन्होंने कहा कि, ‘काले घने जंगल के साथ बिजली की तरह चमकती शाखाएं और एक छोटा जिराफ बेहद आश्चर्जनक है.’


जिद ने बनाया विनर


रॉबर्टो अपनी फोटो को लेकर बताते है कि,, अच्छी रोशनी पाने का एक बेहतर मौका पाने के लिए, मार्चेइजनी बारिश के मौसम में आयोजित सफारी पर गए थे. सूर्यास्त से ठीक पहले, मार्चेसेंगी और उनके दोस्तों ने जंगल के सामने से गुजर रहे जिराफों के एक समूह पर ध्यान दिया और 600 मिमी लेंस के साथ फोटो क्लिक कर ली. पास से गुजरने वाले जिराफों की तस्वीरें लेने के बजाय, उन्होंने फ़ॉरेस्टिंग को जंगल में एक विशेष बिंदु पर रखा और उम्मीद की कि जिराफ़ उस बिंदु पर गुजरेंगे. कोण संकीर्ण था, अग्रभूमि में बहुत सारी वनस्पति थी जो छवि को नुकसान पहुंचा सकती थी. इसलिए उन्होंने वनस्पति को धुंधला करने के लिए अधिकतम एपर्चर का उपयोग किया.


मार्चेसेंगी आगे कहते है कि आखिर में जो मैं चाहता था वह करने में सफला हुआ और इसी जिद की वजह से आज मैं विनर बना हूं. वह बताते है कि जिराफ बिल्कुल सही जगह से गुजरे, "इस दृश्य ने मुझे एक जुरासिक परिदृश्य की याद दिला दी, जिसमें जिराफ के समान ही एक शाकाहारी डायनासोर था."


ये भी रहे विनर


मेक्सिको के अलेजांद्रो प्रीतो ने फ्रेड हेज़ेलहॉफ़ पोर्टफोलियो विनर रहे. उन्होंने मेक्सिको और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच की दीवार और वन्यजीवों पर प्रभाव के बारे में एक दिलचस्प फोटो प्रोजेक्ट बनाया था.  अन्य विजेताओं में मैन एंड नेचर की श्रेणी में जो-एनी मैकआर्थर, अन्य जानवरों की कैटेगरी में रूबेन पेरेज़ नोवो, नेचुरल आर्ट कैटेगरी में पायल हर्मेनसेन और पौधों और फुंगी कैटेगरी में रेडोमिर जकुबोवस्की विनर रहे.


ये भी पढें


सऊदी अरब: सेना प्रमुख ने किया डिफेंस एकेडमी का दौरा, सेना ने कहा- दोनों देशों के सैन्य संबंध मजबूत होंगे


ऑस्ट्रेलियाई अखबार का दावा- दुनियाभर की बड़ी-बड़ी कंपनियों में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्यों ने लगाई सेंध