Nepal Parliamentary Elections 2022: नेपाली कांग्रेस के नेतृत्व वाला गठबंधन मंगलवार को नेपाल में संसदीय चुनावों में बहुमत हासिल करने के करीब पहुंच गया. सत्तारूढ़ गठबंधन लगभग 70 सीटों पर जीत या आगे चल रहा है. नेपाल की मुख्य विपक्षी कम्युनिस्ट पार्टी (एकीकृत मार्क्सवादी-लेनिनवादी) ने अब तक दो सीटों पर जीत हासिल की है और 40 अन्य सीटों पर आगे चल रही है.


नेपाली कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन में सीपीएन-माओवादी सेंटर और सीपीएन-यूनिफाइड सोशलिस्ट पार्टियां शामिल हैं. रविवार को प्रतिनिधि सभा (HOR) और सात प्रांतीय विधानसभाओं के लिए चुनाव हुए थे. इसके लिए मतगणना सोमवार को शुरू हुई. संसद के 275 सदस्यों में से 165 प्रत्यक्ष मतदान के माध्यम से चुने जाएंगे, जबकि शेष 110 आनुपातिक चुनाव प्रणाली के माध्यम से चुने जाएंगे.


नेपाल में कांग्रेस का जलवा


इसी तरह, प्रांतीय विधानसभाओं के कुल 550 सदस्यों में से 330 सीधे चुने जाएंगे और 220 आनुपातिक पद्धति से चुने जाएंगे. चुनाव आयोग के अधिकारियों के मुताबिक, नेपाली कांग्रेस ने काठमांडू में अपना खाता खोल लिया है और प्रकाश मान सिंह जीत गए हैं. उन्होंने अपने निकटम प्रतिद्वंद्वी रवींद्र मिश्रा को हरा दिया है. प्रकाश मान सिंह को 7,140 वोट मिले जबकि रवींद्र मिश्रा को 7,011 वोट मिले.


तो वहीं, कांग्रेस महासचिव गगन थापा ने काठमांडू निर्वाचन क्षेत्र 4 से 7,500 वोटों के अंतर से ये चुनाव जीता है, उन्हें 21,294 वोट मिले हैं. तो वहीं उनके खिलाफ चुनाव लड़ने वाले सीपीएम-यूएमएल के राजन भट्टराई को 13,853 वोट मिले. वहीं अगर प्रधानमंत्री और कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा की बात करें तो वो अपने निकटम प्रतिद्वंद्वी सागर ढकाल से 6,124 वोटों से आगे चल रहे हैं. देउबा को अब तक 13,126 वोट मिले हैं जबकि ढकाल को 7,002 वोट मिले.


इसके साथ ही कांग्रेस ने मनाग जिले की एचओआर सीट भी जीत ली है. यहां टेक बहादुर गुरुंग ने सीपीएम-यूएमएल के पाल्डेन गुरुंग को हराया है. तो वहीं, पार्टी ने मस्टैंग निर्वाचन क्षेत्र में भी जीत हासिल की है. यहां योगेंद्र ठकाली ने प्रसाद तुचालन को 914 वोटों से हरा दिया है. चुनाव आयोग के मुताबिक कांग्रेस एचओआर सीट्स पर 47 अन्य सीटों पर आगे चल रही है.


सीपीएन-यूएमएल का भी खाता खुला


इस बीच, मुख्य विपक्षी सीपीएन-यूएमएल ने ललितपुर-2 निर्वाचन क्षेत्र से अपनी पहली सीट हासिल की, जहां प्रेम बहादुर महाजन ने हमरो नेपाली पार्टी के सुदीन शाक्य को 6,139 मतों के अंतर से हराया. महारजन को 15,025 वोट मिले, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी शाक्य को 8,886 वोट मिले. वहीं काठमांडू-9 निर्वाचन क्षेत्र में भी पार्टी के कृष्ण गोपाल श्रेष्ठ ने एचओआर सीट जीती है. उन्होंने राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी के टेक बहादुर पोखरेल को हराया है.


चुनाव आयोग के मुताबिक, सीपीएन-यूएमएल 40 अन्य एचओआर सीट पर आगे बनी हुई है. तो वहीं, सीपीएन-माओवादी अध्यक्ष पुष्पकमल दहल "प्रचंड" गोरखा -2 निर्वाचन क्षेत्र से आगे चल रहे हैं. उन्होंने अब तक अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी आरएसपी के कविंद्र बुर्लाकोटी के खिलाफ 7,057 वोट हासिल किए हैं.


पूर्व प्रधानमंत्री और सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष केपी शर्मा ओली झापा 5 निर्वाचन क्षेत्र में 15,510 वोटों के साथ आगे चल रहे हैं, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के खगेंद्र अधिकारी ने अब तक 8,955 वोट हासिल किए हैं. कैलाली-3 निर्वाचन क्षेत्र से नगरिक उन्मुक्ति पार्टी के उम्मीदवार गंगाराम चौधरी ने एचओआर चुनाव जीता है. उन्होंने सीपीएन-माओवादी सेंटर के कुंदन चौधरी को हराया है.


चुनाव आयोग के अधिकारियों के मुताबिक, सीपीएन-माओवादी सेंटर 14 एचओआर सीटों पर, राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी 11 पर, सीपीएन-यूनिफाइड सोशलिस्ट 7 पर, राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी 6 सीटों पर और नागरिक उन्मुक्ति पार्टी 3 सीटों पर आगे चल रही है.


ये भी पढ़ें: Nepal Election: नेपाल में संपन्न हुआ आम चुनाव, मतदान केंद्र पर विवाद, जलाए गए मतपत्र, पुलिस को करनी पड़ी फायरिंग