अमेरिका में कैपिटल इमारत में हुई हिंसा मामले की जांच के लिए बुधवार को यूएस हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव ने एक चयन समिति के गठन को मंजूरी दी है. इसके तहत सदन ने कानून पारित करते हुए 6 जनवरी को डोनाल्ड ट्रंप समर्थकों के यूएस कैपिटल पर किए गए हमले की जांच की जाएगी.


हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने बुधवार को सदन के सदस्यों को लिखे एक पत्र में कहा, 'संविधान और देश के लिए हमारा कर्तव्य है कि हम 6 जनवरी के विद्रोह की सच्चाई का पता लगाएं और यह सुनिश्चित करें कि हमारे लोकतंत्र पर ऐसा हमला दोबारा न हो.'


इस के तहत 13 सदस्यीय इस चयन समिति का नेतृत्व डेमोक्रेट करेंगे. पेलोसी चयन समिति में एक अध्यक्ष और सभी सदस्यों को नियुक्त करेंगी. जिनमें से 5 को रिपब्लिकन हाउस के अल्पसंख्यक नेता केविन मैकार्थी के परामर्श से कानून के अनुसार नियुक्त किया जाएगा.


6 जनवरी को कैपिटल पर हुआ था हमला


नियुक्त की गई चयन समिति घटना के तथ्यों और कारणों की जांच कर अपनी रिपोर्ट पेश करेगी. इस जांच में समिति खुफिया और कानून प्रवर्तन एजेंसियों की गतिविधियां और तकनीकी कारक जिन्होंने हमले को प्रेरित किया हो सकता है, की भी जांच करेगी. यह कानून भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए सिफारिशें भी विकसित करेगा. समिति के जरिए किए गए सभी निष्कर्षों और सिफारिशों को कानून के अनुसार सदन को अंतिम रिपोर्ट में जारी किया जाएगा.


बता दें कि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के बाद जो बाइडेन की चुनावी जीत की पुष्टि को विफल करने के प्रयास में ट्रंप समर्थकों की भीड़ ने 6 जनवरी को कैपिटल पर धावा बोल दिया था. इस हमले में कैपिटल पुलिस अधिकारी ब्रायन सिकनिक समेत पांच लोगों की मौत हो गई थी.


इसे भी पढ़ेंः
प्रियंका गांधी के बाद राहुल गांधी से मिले नवजोत सिंह सिद्धू, क्या अब थम जाएगा पंजाब कांग्रेस का कलह?


जम्मू कश्मीर: परिसीमन को लेकर दिल्ली में हुई आज बैठक, अगले महीने 4 दिनों के दौरे पर जाएंगे अधिकारी