Winter Olympics: आज से शुरू हो रहे बीजिंग शीतकालीन ओलिंपिक (Beijing Olympics) का भारत ने राजनयिक बहिष्कार करने का फैसला किया है. दरअसल भारत ने गुरुवार को ऐलान किया कि वो उद्घाटन और समापन समारोह में आधिकारिक रूप से प्रतिनिधित्व नहीं करेगा. 


वहीं इस फैसले का समर्थन करते हुए अब अमेरिकी सीनेट विदेश संबंध समिति के अध्यक्ष ने कहा, 'मैं बीजिंग ओलंपिक के राजनयिक बहिष्कार में शामिल होने के लिए भारत की सराहना करता हूं. हम उन सभी देशों के साथ खड़े हैं जो CCP के मानवाधिकारों के हनन और ओलंपिक 2022 को राजनीतिक जीत में बदलने के प्रयास को खारिज करते हैं."


 






चीनी कमांडर होंगे ओलंपिक में टॉर्च बियरर


मिली जानकारी के अनुसार इस फैसले के पीछे की वजह गलवान घाटी में भारतीय सेना और चीनी सेना के बीच झड़प में शामिल एक चीनी कमांडर को ओलंपिक में टॉर्च बियरर बनाया जाना है. भारत का मानना है कि ऐसा करना खेलों को राजनीतिक रंग देने की कोशिश है जिसे भारत बढ़ावा नहीं देना चाहता है. दरअसल चीनी मीडिया के तरफ से समारोह के उद्घाटन से एक दिन पहले बताया गया कि इस गेम में टॉर्च बियरर गलवन घाटी में घायल पीएलए के रिजिटेंड कमांडर शी फबाओ होंगे.


रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन शामिल


एक तरफ जहां उद्घाटन समारोह में भारत के करीबी सहयोगी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन शामिल हो रहे हैं. वहीं भारत अमेरिका सहित कईं देशों ने चीन के बीजिंग ओलंपिक का बहिष्कार किया है. हालांकि उन देशों के एथलीट इस प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं. 


ये भी पढ़ें:


हमले के बाद Asaduddin Owaisi की सिक्योरिटी बढ़ाई गई, सरकार ने दी Z कैटेगरी की सुरक्षा'


कैप्टन अमरिंदर सिंह नहीं होंगे गठबंधन का चेहरा, बीजेपी ने साफ की स्थिति