नई दिल्ली: कहा जाता है कि उम्र की एक सीमा होती है जिसके बाद इंसान रिटायर हो जाता है. काम करने की क्षमता भी कम हो जाती है. लेकिन क्या आप यकीन करेंगे कि दुनिया का सबसे बूढ़ा बार्बर 107 साल की उम्र में फुल टाइम लोगों का हेयर कटिंग करते हैं? हां, अपको जान को थोड़ी हैरानी जरूर होगी मगर ये सच है. अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में 107 साल का बार्बर एंथनी मैनसिनेली आज भी लोगों का बाल कटता है. हैरानी की बात ये है कि लोग उनके पास बहतरीन हेयर लुक के लिए बाल कटवाने भी खूब जाते हैं.


गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है नाम


एंथनी मैनसिनेली तकरीबन 11 साल की उम्र से इस शहर में बार्बर की दुकान चला रहे हैं. साल 2007 में 96 साल की उम्र में उन्हें गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की ओर से दुनिया के सबसे बूढ़े बार्बर के खिताब से भी नवाजा जा चुका है. जिसके 11 साल बाद भी वो इस काम को लगातार कर रहे हैं. शायद यही वजह है कि उनकी बढ़ती उम्र भी उनके काम को रूकने नहीं दे रही है.


यंग कारीगरों से करते हैं ज्यादा काम


मैनसिनेली के पास एक ट्रिम बिल्ड, एक स्खत हाथ और बालों से बढ़ा सर है. बता दें कि वो पूरा दिन अपने पैरों पर टूटे काले जूतों में खड़े रहते हैं. दुकान की मालकिन जेन डायनेज़ा मैनसिनेली की तारीफ करते थकती नहीं हैं. उनका कहना है कि हमारे पास जवान लोग भी काम करत हैं लेकिन उनमें अक्सर कमर और घुटनों में दर्द की दिक्कत देखने को मिलती है. इतना ही नहीं वो यह भी कहती हैं कि मैनसिनेली किसी आम कुशल कारीगर से कहीं ज्यादा काम करते हैं.


चार पीढ़ियों के काट चुके हैं बाल


मैनसिनेली ने कहते हैं, "मेरे कुछ ग्राहक हैं, जिनके पिता, दादा, और परदादा समेत चार पीढ़ियों के बाल भी मैने काटे हैं". बता दें कि उनके छह ग्रेट ग्रैंडसन हैं. पूछे जाने पर बार्बर मैनसिनेली ने बताया कि वो सेटिस्फाईंग डे में ही काम करना पसंद करते हैं और कभी समोक या ड्रिंग भूल कर भी नहीं करते हैं. यही वजह है कि इस उम्र में भी वो इतना काम करने में सक्षम हैं. मैनसिनेली बताते हैं कि "वो पतली स्पेगेटी खाते हैं, इसलिए उन्हें मोटापा नहीं होता है."


14 साल पहले हुई थी पत्नी की मौत


लंबे काम करने की एक और वजह को बताते हुए उन्होंने कहा कि यह 14 साल पहले 70 साल की उम्र में उनकी पत्नी कारमेलिया की मौत हो गई थी. जिसके बाद व्यस्त और उन्हें उत्साहित रहने में मदद करता है. उन्होंने कहा कि वो हर दिन काम से पहले अपनी पत्नी कब्र पर जाते हैं.