China: शी जिनपिंग चीन (China) के तीसरी बार राष्ट्रपति (President Xi Jinping) बन गए हैं. बीजिंग (Beijing) में ग्रेट हॉल (Great Hall) ऑफ द पीपल में हुई मीटिंग में राष्ट्रपति शी जिनपिंग चीन के शक्तिशाली 6 के नेताओं के साथ देश का नेतृत्व करेंगे. इन नेताओं को पोलित ब्यूरो स्टैंडिंग कमिटी में पदोन्नत किया गया है. शी के साथ वांग हुनिंग (Wang Huning) और झाओ लेजी (Zhao Leji) ने भी पीएससी में अपने पदों को बरकरार रखा हैं. चीनी मीडिया की तरफ से जारी की गई नई लिस्ट के अनुसार, इस सूची में कोई भी महिला शामिल नहीं है. 25 सालों में पहली बार ऐसा हुआ है कि समिति सदस्य के टॉप लीडरशिप में एक भी महिला का नाम नहीं है.


शी जिनपिंग


पार्टी के संस्थापकों में से एक क्रांतिकारी दिग्गज शी झोंगक्सुन के बेटे के रूप में उनकी पृष्ठभूमि के कारण शी को एक राजकुमार के रूप में देखा जाता है. शी ने शानक्सी, हेबेई, फ़ुज़ियान और झेजियांग के प्रांतों के साथ-साथ शंघाई शहर में समय बिताया है. वह माओत्से तुंग के अध्यक्ष के बाद से चीन के सबसे शक्तिशाली नेता हैं. साल 2012 में सत्ता में आने के बाद शी ने अपने भ्रष्टाचार विरोधी अभियान के माध्यम से अपने प्रतिद्वंद्वियों का सफाया कर दिया और सहयोगियों को प्रमुख पदों पर रखा.


ली कियांग


शी जिनपिंग के भरोसेमंद समर्थकों में से एक ली वर्तमान में शंघाई के पार्टी सचिव हैं और पहले झेजियांग के गवर्नर और जिआंगसु पार्टी सचिव थे. जब ली झेजियांग में प्रांतीय पार्टी की स्थायी समिति का हिस्सा थे, तब उन्होंने शी जिनपिंग के चीफ ऑफ स्टाफ (2004 से 2007) के रूप में काम किया. 


झाओ लेजी


झाओ ने शी जिनपिंग के भ्रष्टाचार विरोधी अभियान को पार्टी की भ्रष्टाचार-विरोधी एजेंसी 'अनुशासन निरीक्षण के लिए केंद्रीय आयोग' के प्रमुख के रूप में लागू किया. वह पहले कम्युनिस्ट पार्टी के प्रभावशाली संगठन विभाग के निदेशक थे. उन्होंने शी के पहले कार्यकाल के दौरान उनके कई सहयोगियों और समर्थकों को महत्वपूर्ण पदों पर पदोन्नत करने में मदद की थी.


वांग हुनिंग


पार्टी की विचारधारा के प्रमुख वांग 1995 में पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन द्वारा बीजिंग बुलाए जाने से पहले शंघाई के प्रतिष्ठित फुडन विश्वविद्यालय में एक एकेडेमिशियन थे. उन्हें व्यापक रूप से चीन के तीन नेताओं जियांग, हू जिंताओ और शी की राजनीतिक विचारधाराओं के पीछे दिमाग के रूप में देखा जाता है. 


कै काई


बीजिंग के वर्तमान पार्टी बॉस काई ने फ़ुज़ियान और झेजियांग प्रांतों में शी जिनपिंग के अधीन काम किया था और उन्हें न्यू झिजियांग सेना गुट के हिस्से के रूप में भी देखा जाता है. काई ने फ़ुज़ियान में शी के साथ 15 साल तक काम किया. 2002 से 2007 तक झेजियांग में काम किया, जब शी जिनपिंग पार्टी सचिव थे. उन्हें 2017 में बीजिंग का पार्टी सचिव नियुक्त किया गया था.


डिंग ज़ुएक्सियांग


पार्टी कांग्रेस से पहले डिंग चीन के शक्तिशाली जनरल ऑफिस के निदेशक थे. ये ऑफिस शीर्ष नेताओं के लिए प्रशासनिक मामलों की देखरेख करता है. उन्हें शी जिनपिंग का चीफ ऑफ स्टाफ और उनका शीर्ष सहयोगी माना जाता है. 


ली शी


ली साल 2017 से ग्वांगडोंग प्रांत के पार्टी सचिव रहे हैं. साल 1980 के दशक में जब ली सचिव के रूप में काम किया था. उन्हें चीन के भ्रष्टाचार विरोधी निकाय का प्रमुख भी चुना गया था.


कैसे चुने जाते हैं सदस्य, जानिए प्रक्रिया


सीसीपी (CCP) की मीटिंग के दौरान पार्टी के सदस्यों ने नई सेंट्रल कमेटी के लिए वोटिंग किया. इस कमेटी में 205 सदस्य हैं, जिनमें 11 महिलाएं हैं. ये कमेटी पोलित ब्यूरो सदस्यों का चयन करती है. मीटिंग समाप्त होने के बाद सेंट्रल कमेटी की बैठक होती है. इसमें पोलित ब्यूरो के 25 सदस्य और स्टैंडिंग कमेटी के 7 सदस्य चुने जाते हैं. 


यह भी पढ़ेंः


ABP C-Voter Survey: पीएम मोदी को सीधा टार्गेट करने से विपक्ष को होगा उल्टा नुकसान? सर्वे में लोगों ने किया खुलासा


ABP News C-Voter Survey: क्या ओवैसी का गुजरात के मुस्लिम वोटरों में प्रभाव है? लोगों ने दिए हैरान करने वाले जवाब