राजनीति में कब क्या हो जाए कहा नहीं जा सकता लेकिन आज से 106 साल पहले एक देश में ऐसी सियासी उठापटक हुई थी जिसकी मिसाल दुनिया के इतिहास में मिलना मुश्किल है. यह देश था मेक्सिको और यहां एक दिन में तीन-तीन राष्ट्रपति बन गए थे.


19 फरवरी 1913 को मेक्सिको के राष्ट्रपति थे फ्रांसिस्को आई मैडेरो. उनके राष्ट्रपति पद से हटने के एक घंटे के अंदर पेड्रो लस्कुरिन राष्ट्रपति बने. यहां तक सबकुछ सामान्य लग रहा था लेकिन इसके बाद जो हुआ उसने इस दिन को मेक्सिको और दुनिया के इतिहास में खास जगह दिला दी.


पेड्रो लस्कुरिन ने राष्ट्रपति बनने के कुछ ही मिनटों में अपने पद से इस्तीफा दे दिया. इसके बाद विक्टोरियानो हुएर्टा राष्ट्रपति बने. पेड्रो लस्कुरिन महज 26 मिनट के लिए राष्ट्रपति बने थे. यह भी अपने आप में एक अनोखा रिकार्ड है.


वैसे मेक्सिको देश अपने आप में कई अजूबों को समेटे हुए हैं. दुनिया का सबसे पुरान पेड़ इसी देश में है. इस पेड़ का नाम है मॉन्टेजूमा साइप्रस. यह पेड़ करीब 2000 साल पुराना है और इसकी लंबाई करीब 40 फीट है.


दुनिया का सबसे छोटा ज्वालामुखी क्यूस्कोमेट मेक्सिको प्यूबला शहर में स्थित है. 13 फीट लंबा और 23 मीटर चौड़ा है. यह ज्वालामुखी एक बड़ा पर्यटन आर्कषण है.


मेक्सिको के सबसे मशहूर आर्कषण में से एक है चिचेना इत्जा जो की एक प्राचीन पिरामिड है. इसे दुनिया के सात अजूबो में से एक है.  माना जाता है कि चिचेन इत्जा पिरामिड को माया सभ्यता के लोगों ने बनाया होगा.
यह भी पढ़ें:


Covid 19 Vaccine: ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी को बड़ी कामयाबी, कोराना वैक्‍सीन को लेकर मानव ट्रायल में मिली सफलता