न्यूजीलैंड के ऑकलैंड शहर में नए कोरोना वायरस के केस सामने आने के बाद तीन दिन का लॉकडाउन लगा दिया गया है. रविवार रात से ये लॉकडाउन लागू हो जाएगी. शानिवार शाम न्यूजीलैंड की पीएम जेसिंडा अर्डर्न ने कैबिनेट के महत्वपूर्ण सदस्यों के साथ मीटिंग करने के बाद यह फैसला लिया है.


अर्डर्न ने कहा है कि जब तक शहर में आए नए कोरना वायरस के बारे में पूरी तरह से सही जानकारी नहीं जाती तब सतर्कता बरतनी जरूरी है. यह जानकारी भी जुटाई जा रही है कि क्या नया कोरोना वायरस पहले के मुकाबले अधिक संक्रामक है.


प्रधानमंत्री का कहना है कि ऑकलैंड के अलावा भी बाकी देश को प्रतिबंधों के दायरे में रखा जाएगा. यह इसलिए किया जा रहा है कि बाकी जगहों पर लॉकडाउन न लगाना पड़े.


बता दें ऑकलैंड में एक ही परिवार के तीन सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं जिसकी पहचान नहीं की गई है. इसके बाद एतिहातन शहर में लॉकडाउन लगा दिया गया.


हालात की गंभीरता को इसी से समझा जा सकता है कि अर्डर्न ने अपने सभी प्लान कैंसिल कर दिए हैं. वे ऑकलैंड में कोरोना वायरस के को रोकने के लिए अहम फैसले लेने के लिए राजधानी वेलिंग्टन आ गई हैं.  बता दें रविवार को अर्डरन बिग गे आउट, ऑकलैंड उत्सव में भाग लेने वाली थीं.


बता दें जब कोरोना पूरी दुनिया में पैर पसार रहा था तब न्यूजीलैंड ने इस बीमारी पर बहुत प्रभावी ढंग से काबू पाया था. जिसके लिए न्यूजीलैंड की काफी सराहना भी हुई थी.


यह भी पढ़ें:


पांच दिनों की पुलिस रिमांड में दिशा रवि, दिल्ली पुलिस का दावा- टूलकिट बनाने में निभाई अहम भूमिका