Tibet Avalanche News: तिब्बत के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र के न्यिंगची शहर में हिमस्खलन हुआ है. रॉयटर्स ने सरकारी मीडिया के हवाले से बताया हिमस्खलन में आठ लोगों की मौत हो गई. चीनी सरकार ने मरने वालों के शवों बरामद करने के लिए और लापता लोगों की मदद करने के लिए एक टीम भेजी है.


सिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार मेनलिंग काउंटी में पाई गांव और मेडोग काउंटी में डोक्सोंग ला सुरंग से बहार निकलने के लिए हिमस्खलन हुआ. यह हिमस्खलन मंगलवार (17) जनवरी को लगभग रात 8 बजे हुआ था. हिमस्खलन इतने घातक रूप में हुआ कि उस में कई लोग और वाहन फंसे हुए हैं. 


घटना स्थल पर बचाव कार्यदल की भेजी गई टीम


अधिकारियों ने अभी तक यह नहीं बताया है कि कितने लोग लापता हैं. ग्लोबल टाइम्स के अनुसार अधिकारियों ने रात भर में 131 लोगों और 28 वाहनों को घटनास्थल पर भेजा है. चीन के आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने हिमस्खलन के बाद दक्षिण पश्चिम चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में एक कार्यदल की टीम भेजी है. 


रिपोर्ट के अनुसार आपातकालीन बचाव मुख्यालय ने बचाव मार्ग की खुदाई के लिए 246 बचावकर्मी (Rescuers)70 से अधिक वाहन, 10 बड़े पैमाने के उपकरण और 994 खोज उपकरण भेजे हैं. बता दे कि लगभग 9,300 फीट की औसत ऊंचाई पर न्यिंगची स्थित है. इस जगह को "तिब्बत का स्विट्जरलैंड" भी कहा जाता है.



जोजि ला में भी हुआ था हिमस्खलन से ऐसा ही हादसा


कश्मीर से जोड़ने वाले जोजि ला में भी ऐसा ही हादसा हुआ था. जोजि ला के पास हुए हिमस्खलन में 172 श्रमिक फंस गए थे. इन फंसे हुए लोगों के लिए सेना के जवान ने देवदूत बनकर उतरे. सुरंग बनाने के काम कर रही कंपनी के श्रमिक हिमस्खलन में फंस गए थे. श्रमिकों के बचाव कार्य में सेना के साथ पुलिस स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फोर्स और अन्य एजेंसियां ने भी बचाव कार्य पूरा सहयोग किया.


ये भी पढ़ें- 


Raghuram Rajan On Rahul Gandhi: 'पप्पू नहीं, स्मार्ट हैं राहुल गांधी', बचाव में बोले पूर्व RBI गवर्नर रघुराम राजन