European Commission Ban Tik Tok For Staff: टिकटॉक एक चाइनीज ऐप है. इस ऐप को पहले ही कई देशों में बैन किया जा चुका है. इस पर डेटा चुराने का आरोप लगता रहा है. इसी वजह से इसके खिलाफ ये कार्रवाई की गई है. इस कड़ी में अब यूरोपियन कमीशन (European Commission) ने भी कदम उठाया है. ईयू के प्रवक्ता ने गुरुवार (23 फरवरी) को एएफपी को बताया कि उन्होंने डेटा सिक्योरिटी की वजह से सरकारी उपकरणों पर टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा दिया.


यूरोपियन कमीशन के बैन का मतलब है कि उसके कर्मचारी आधिकारिक ऐप इंस्टॉल किए ऑफिशियल डिवाइसेज पर चीनी ऐप का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. इस बात की पुष्टि न्यूज वेबसाइट यूराक्टिव ने की है. ईयू के कर्मचारियों को जल्द से जल्द ऐप हटाने का निर्देश दिया गया है. ईयू के निर्देशों के मुताबिक उन्हें अगले महीने के 15 मार्च तक इस ऐप को हटाना होगा. 

पर्सनल डेटा का इस्तेमाल गलत तरीके से
टिकटॉक की  मूल कंपनी का नाम बाइटडांस है, जो एक चीनी कंपनी है. हाल में कंपनी को वेर्स्टन जांच एजेंसी का भी सामना करना पड़ा है. इसके पीछे की वजह ये है कि जांच एजेंसी को लगता है कि कंपनी यूजर के पर्सनल डेटा का इस्तेमाल गलत तरीके से कर रही है. अमेरिका ने पिछले साल फेडरल सरकारी उपकरणों पर इस ऐप के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया था. वहीं कुछ अमेरिकी सांसद टिकटॉक को यूएस में प्रतिबंधित करने की कोशिश में हैं. पिछले महीने, डच सरकार ने कथित तौर पर इसी तरह की चिंताओं पर सार्वजनिक अधिकारियों को ऐप से दूर रहने की सलाह दी थी.

टिकटॉक ने मानी गलती
टिकटॉक ने पिछले साल नवंबर को ये बात मानी की चीन में कुछ कर्मचारी यूरोपीय यूजर के डेटा तक पहुंच सकते हैं. टिकटॉक के मुख्य कार्यकारी शाउ ज़ी च्यू पिछले महीने यूरोपीय संघ के अधिकारियों के साथ बातचीत के लिए ब्रसेल्स में थे, जिसके दौरान उन्होंने टिकटॉक को यूरोपीय उपयोगकर्ताओं के डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित करने की चेतावनी दी थी. उन्होंने जोर देकर कहा कि कंपनी यूरोप में यूरोपीय लोगों के डेटा को प्रोसेस करने के लिए मजबूत सिस्टम पर काम कर रही थी.


ये भी पढ़ें:Tiktok Layoffs: टिकटॉक ने भारत के सभी कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, 9 महीने की देगी सैलरी