Laser Wall:  इज़राइल (Israel) के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट (Naftali Bennett) ने देश की सुरक्षा में एक प्रमुख तकनीकी बदलाव की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि देश खुद को "लेजर दीवार" से घेर लेगा, जो मिसाइलों को रोकने का एक नया तरीका होगा.


बेनेट मंगलवार को एक सुरक्षा सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे, जहां उन्होंने कहा कि इज़राइल रॉकेट हमलों से बचाने में मदद करने के लिए लेजर तकनीक के रोलआउट में तेजी ला रहा है. उन्होंने कहा कि दक्षिणी इज़राइल में एक साल के भीतर "लेजर वॉल" का अनावरण किया जाएगा. इजरायल के पीएम ने यह भी स्वीकार किया कि इसकी आयरन डोम रक्षा प्रणाली बहुत महंगी है.


'लेजर वॉल' तकनीक क्या है?
इस लेजर दीवार के बारे में अभी बहुत कम जानकारी सामने आई है लेकिन माना जा रहा है कि इसे जमीन, हवा और समुद्र में तैनात किया जाएगा. यह लेजर वॉल इजरायल के कट्टर दुश्मन ईरान और उसके प्रॉक्सी को एक चेतावनी  संदेश होगा.


लेज़र दीवार को इज़राइल की उस बहुस्तरीय सुरक्षा प्रणाली में और अधिक मजबूत बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है - जिसमें आयरन डोम और अन्य सिस्टम शामिल हैं जो कि लंबी और मध्यम दूरी की मिसाइलों और ड्रोन को इंटरसेप्ट करने में सक्षम है.


बेनेट ने कहा, "अगर किसी मिसाइल या रॉकेट को सिर्फ एक इलेक्ट्रिक पल्स के साथ रोकना संभव है, जिसकी कीमत कुछ डॉलर है, तो हम उस रिंग ऑफ फायर को खत्म कर देंगे, जिसे ईरान ने हमारी सीमाओं पर स्थापित किया है." उन्होंने कहा, "हवाई रक्षा की यह नई पीढ़ी इस क्षेत्र में हमारे दोस्तों की भी सेवा कर सकती है."


नई व्यवस्था की परीक्षा
इजरायल के रक्षा बल पिछले साल जून से 'लेजर वॉल' तकनीक का परीक्षण कर रहे हैं. इसमें एक विमान पर शक्तिशाली लेजर स्थापित किया और इसने एक किलोमीटर की सीमा के भीतर कई मानव रहित हवाई वाहनों (यूएवी) को मार गिराया. मंत्रालय ने कहा कि इस प्रणाली की सफलता दर 100 प्रतिशत है. इजरायल सरकार अब 100 किलोवाट की शक्ति और 20 किलोमीटर की सीमा के साथ एक लेजर स्थापित करना चाहती है.


आयरन डोम सिस्टम क्या है?
एक दशक पहले इजरायल ने इसका अनावरण किया था. इस मोबाइल मिसाइल इंटरसेप्टर सिस्टम को कम दूरी के रॉकेट और तोपखाने के गोले को रोकने और नष्ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.


आयरन डोम सिस्टम का निर्माण शीर्ष इजरायली रक्षा ठेकेदार एलिसरा ग्रुप, इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज और राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम द्वारा किया गया है. यह अमेरिकी रक्षा ठेकेदार रेथियॉन कंपनी द्वारा बनाए गए कुछ घटकों का भी उपयोग करता है.


यह भी पढ़ें: 


Afghanistan में फिर से खुले विश्वविद्यालय, छात्राओं को मिली क्लास में आने की अनुमति लेकिन इस शर्त का करना होगा पालन


Elon Musk ने Jack Sweeney को किया सोशल मीडिया पर ब्लॉक, 19 साल के इस लड़के ने किया दुनिया के सबसे अमीर आदमी को परेशान