2024 MT1 Asteroid: एक विशालकाय स्टेरॉयड 8 जुलाई यानी आज धरती के करीब से गुजने जा रहा है, इसके बड़े आकार और धरती से नजदीकी को देखते हुए नासा ने चेतावनी जारी की है. हालांकि, यह स्टेरॉयड धरती से नहीं टकराएगा. नासा के वैज्ञानिकों ने इस एस्टेरॉयड को '2024MT1' नाम दिया है. नासा के मुताबिक, 2024 MT1 एस्टेरॉयड धरती की तरफ 65,215 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. यह उल्कापिंड करीब 260 फीट व्यास का है यानी अमेरिका के स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी के बराबर हो सकता है.


2024 MT1 एस्टेरॉयड आज यानी सोमवार को धरती के सबसे करीब से गुजरेगा. धरती के सबसे करीब आने के बावजूद यह उल्कापिंड पृथ्वी से करीब 1.5 मिलियन किलोमीटर दूर होगा. यह दूरी पृथ्वी और चंद्रमा की दूरी से करीब 4 गुना है. इस तरह के क्षुद्रग्रहों को संभावित रूप से खतरनाक माना जाता है, क्योंकि यदि इतना बड़ा एस्टेरॉयड पृथ्वी से टकराता है तो बड़ा नुकसान कर  सकता है, जिस क्षेत्र में गिरेगा वहां तबाही आ सकती है. 


रडार से ग्रहों का चलता है पता
नासा के नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट ऑब्जर्वेशन प्रोग्राम ने 2024 MT1 एस्टेरॉयड का पता लगाया है. नासा का यह प्रोग्राम धरती के करीब आने वाले क्षुद्रग्रहों और धूमकेतुओं का पता लगाता है. ऐसे क्षुद्रग्रहों की निगरानी के लिए जमीन आधारित दूरबीनों और रडार का इस्तेमाल किया जाता है. मौजूदा समय में नासा की जेट प्रोपल्शन प्रयोगशाला (जेपीएल) कैलिफोर्निया के पासाडेना में क्षुद्रग्रहों के रास्ते पर बारीकी से नजर रख रही है. 


नासा का ग्रह रक्षा कार्यालय कर रहा काम
नासा के मुताबिक, फिलहाल तत्काल में इस ग्रह के धरती से टकराने का कोई खतरा नहीं है. इसके साथ ही नासा का ग्रह रक्षा से जुड़ा पीडीसीओ ऐसे खतरों को कम करने के लिए रणनीतियों पर वर्क कर रहा है.  2024 MT1 एस्टेरॉयड के धरती के करीब से गुजरने पर खलोलविदों की दिलचस्पी बढ़ गई है. दुनियाभर के अंतरिक्ष वैज्ञानिक इस ग्रह की तस्वीर कैप्चर करने की तैयारी में हैं. 


यह भी पढ़ेंः World Rarest Insect: दुनिया का दुर्लभ स्टैग बीटल कीट, एक कीड़े की कीमत 75 लाख, घरों में रखते हैं लोग