अगर इतिहास के पन्नों को पलटा जाये तो पायेंगे कि आज ही के दिन राजकुमारी एलिज़ाबेथ ब्रिटेन की महारानी और राष्ट्रमंडल देशों की अध्यक्ष बनी थीं. महाराजा जॉर्ज पंचम की मौत के बाद 25 साल की एलिज़ाबेथ के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी आ गई थी. इसी दिन अमेरिका में दुनिया के पहले इलेक्ट्रॉनिक शेयर बाजार नैस्डैक की शुरुआत हुई थी. अमेरिका के वॉल स्ट्रीट में करीब पांच दशकों से ये वित्तीय बाजार का केन्द्र बना हुआ है.


नैस्डैक शुरू होने से पहले शेयर बाजार में निवेश के लिए 'ओवर द काउंटर' तरीका चलता था. इसी इंडेक्स ने उभरती हुई कंपनियों में निवेश के लिए आईपीओ का प्रचलन भी शुरू किया. नैस्डैक का मकसद ऐसे बाजार का निर्माण था जहां निवेशक शेयरों को तेज और पारदर्शी तरीके से कंप्यूटर की मदद से खरीद बेच सकें. नैस्डैक दुनिया भर के लिए शेयरों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में खरीदने और बेचने का एक वैश्विक बाजार है.


इस दिन से जुड़ीं कुछ अन्य महत्वपूर्ण घटनाएं इस प्रकार हैं:


1872: कालापानी की सजा काट रहे अफगान नागरिक शेर अली ने सेल्यूलर जेल में वाइसराय लार्ड मेयो पर हमला करके उनकी हत्या की.


1941: गजलों को नये मकाम तक ले जाने वाले जगजीत सिंह का जन्‍म हुआ.


1943: स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस जर्मनी से एक नौका के जरिये जापान रवाना हुए.


1986: दिल्ली हवाई अड्डे पर पहली बार प्रीपेड टैक्सी सेवा शुरु की गई.


1971: दुनिया के पहले इलेक्ट्रॉनिक शेयर बाजार नैस्डैक की शुरुआत. अमेरिका के वॉल स्ट्रीट पर करीब पांच दशकों से नैस्डैक वित्तीय बाजार का केन्द्र बना हुआ है.


1994: भारत के महान क्रिकेटर कपिल देव ने टेस्ट मैचों में 432 विकेट लेकर रिचर्ड हैडली का सर्वाधिक विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा.


2005: इजराइल और फ़िलिस्तीन के बीच संघर्ष विराम पर सहमति बनी.


ये भी देखें


घंटी बजाओ: सांसद-विधायक को पेंशन फुल,सरकारी कर्मचारियों का भविष्य गुल?