टोक्यो: जापान के एक रेस्टोरेंट ने अपने ग्रहकों को खाना देने के लिए अनोखी स्कीम निकाली है. आमतौर पर तो ये होता है कि एक ग्राहक जब किसी रेस्टोरेंट में जाता है और खाना ऑर्डर करता है तब खाना ख़त्म करने के बाद उसे बिल भरने के लिए पैसे देने होते हैं. लेकिन जापान के इस रेस्टोरेंट में ग्राहकों से पैसा नहीं लिया जा रहा बल्कि उनकी सर्विस ली जा रही है.


दरअसल इस रेस्टोरेंट ने खाना के एवज में पैसे देने की जगह ग्रहकों को खाना सर्व करने और बर्तन धोने जैसे कामों का विकल्प दिया है. जी हां, The Mirai Shokudo रेस्टोरेंट के ग्राहकों के पास ये विकल्प होगा कि वो अपने खाने का बिल बर्तन साफ करके चुका सकें. वहीं ग्राहक अपने खाने का बिल बाकी के ग्राहकों को सर्विस देकर भी चुका सकेगा.


आपने अक्सर हिंदी सिनेमा में देखा होगा कि कैसे पैसे ना होने की स्थिति में फिल्म के किरदारों को बर्तन धोकर रेस्टोरेंट के पैसे चुकाने पड़ते हैं. आपको गुदगुदाने वाले ऐसे सीन्स को The Mirai Shokudo रेस्टोरेंट की जनक एक 33 साल की महिला ने सच कर दिखाया है. इसके पीछे उनके ये अरमान थे कि कम पैसे वाले लोगों के लिए भी ऐसे जगह की व्यवस्था की जाए जहां वो हैंगआउट कर सकें.


सबसे ख़ास बात ये है कि इस रेस्टोरेंट की मालकिन के अलावा इसमें कोई ऐसा कर्मचारी नहीं है जो स्थायी तौर पर काम करता हो. ये पढ़कर आपको भी यही लग रहा होगा कि ये कितना कमाल का आइडिया है और इसे भारत में भी शुरू किया जाना चाहिए.