90 Years Graduate Lady: दुनिया में आप कई तरह की हैरतअंगेज कहानियां सुने होंगे. ऐसा ही एक वाकये के बारे में हम बताने जा रहे हैं. दरअसल अमेरिका के इलिनॉय राज्य के डीकाल्ब शहर की रहने वाली 90 साल की जॉयस डेफाऊ नामक एक  बुजुर्ग महिला ने 71 साल बाद ग्रेजुएशन पास कर लिया है. उन्होंने साल 1951 में नॉदर्न इलिनॉय यूनिवर्सिटी में इकोनॉमिक्स विषय में दाखिला लिया था.


हालांकि इस महिला ने डॉन फ्रीमेन से शादी करने के बाद सब कुछ छोड़ दिया था. पारिवारिक जीवन जीने लगी थीं. उस समय तक उन्होंने साढ़े तीन साल की ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर ली थी. उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी.


कितने बच्चे हैं


डेफाऊ के तीन बच्चे हैं. इनके पति फ्रीमेन की मौत शादी के कुछ ही समय बाद हो गई थी. करीब 5 साल बाद जॉयस ने दूसरी शादी रॉय डेफाऊ से की. उनसे उनके 6 बच्चे हुए. जॉयस ने साल 2019 में अपनी पढ़ाई दोबारा शुरू करने की इच्छा जाहिर की. जॉयस ने सीएनएन को बताया, ‘मैंने उनसे कहा कि मैं पढ़ाई पूरी न होने के चलते दुखी हूं और मेरे बच्चों ने मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया.’


उसी कॉलेज में दोबारा लिया एडमिशन


उन्होंने बताया कि इसके बाद उन्होंने वापस उसी कॉलेज में दाखिला लिया और क्लासेज करनी शुरू कर दीं. उनके कुल 17 पोते पोतियां हैं. उनमें से एक इसी कॉलेज की पूर्व छात्रा रह चुकी है. जॉयस ने कहा कि उन्होंने ऑनलाइन क्लास करके अपनी पढ़ाई पूरी की. उन्होंने कहा कि उन्हें कंप्यूटर चलाना भी नहीं आता था. उन्हें बच्चों ने कंप्यूटर चलाना सिखाया.


कोविड के दौरान पूरी की पढ़ाई


जॉयस ने बताया कि वह हरेक सेमेस्टर में पूरी क्लास अटेंड की. उस मुकाम को हासिल करने में उनके परिवार ने काफी मदद की. कोविड-19 के दौरान जब पूरी दुनिया कोरोनावायरस की चपेट में थी, तब उन्होंने अपना कोर्स पूरा किया. अब तीन साल बाद आखिरकार उन्होंने कैप और गाउन पहनकर बैचलर ऑफ जनरल स्टडीज की डिग्री को प्राप्त किया. 


ये भी पढ़ें- Iran Protest: ईरान में विरोध प्रदर्शन के लिए एक और शख्स को फांसी, जानिए कौन थे मजीद रेज़ा रहनवार्ड