ईरान से एक बड़ी खबर आ रही है. वहां के एक शीर्ष परमाणु वैज्ञानिक मोहसेन फखरीज़ादेह-महावादी की शुक्रवार को हत्या कर दी गई है. ईरान की सरकारी मीडिया आईआरआईबी और न्यूज एजेंसी तानसिम यह खबर दी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, महावादी की हत्या ईरान की राजधानी तेहरान के बाहर की गई है. फखरीज़ादेह रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स में नई तकनीक के अनुसंधान केंद्र के प्रमुख थे। उन्हें ईरान के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम के मास्टरमाइंडों में से एक माना जाता है।


ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ का कहना है कि इजरायल ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है. ईराी विदेश मंत्री ने ट्विटर पर लिखा, "आतंकियों ने एक वरिष्ठ ईरानी वैज्ञानिक की हत्या कर दी. इस हत्या से इजरायल की भूमिका का पता चलता है कि इजरायल युद्ध के लिए उतावला है." जावेद जरीफ का कहना है कि मारे गए वैज्ञानिक का नाम बेंजामिन नेतन्याहू पहले एक कार्यक्रम में ले चुके हैं.


फिलहाल किसी आतंकी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. इजरायल ने भी ईरान के आरोप पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. ईरान के परमाणु संगठन की तरफ से इस बारे में बताने से इनकार के बावजूद सरकारी मीडिया और अर्ध-सरकारी न्यूज एजेंसियों ने कहा कि मोहसेन फखरीज़ादेह-महावादी की हत्या कर दी गई है.


गौरतलब है कि ईरान के टॉप वैज्ञानिक की हत्या की यह खबर ऐसे वक्त पर आई है जब कुछ दिन पहले यह रिपोर्ट आई थी कि ईरान ने तय सीमा से काफी ज्यादा मात्रा में परमाणु सामग्रिया को इकट्ठा कर लिया है. इसके बाद मीडिया रिपोर्ट में यह खबर आई कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव हारने के बाद ईरान पर उच्च स्तरीय बैठक की थी और वे हमले की योजना बना रहे थे. लेकिन उनके सलाहकारों ने ऐसा करने से मना कर दिया था, क्योंकि इसके बड़े गंभीर नतीजे सामने आ सकते थे.