China Train: दुनिया में कई ऐसी चीजें हैं, जिनको देखने के बाद यकीन कर पाना मुश्किल होता है. सैकड़ों साल पहले की ऐसी कई चीजें हैं, जिनको देखकर आधुनिक युग के इंजीनियर भी सोच में पड़ जाते हैं. मिस्र के पिरामिड और पीसा की मीनार के अलावा आधुनिक युग में भी कई ऐसे निर्माण हुए हैं. कहीं इंजीनियरों ने उल्टी बिल्डिंग बना दी है तो कहीं समंदर के सैकड़ों फीट नीचे होटल बना दिया है. इस तरह के कारनामे करने में चीन काफी आगे है. चीन का ही एक वीडियो सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम पर वायरल हो रहा है, जिसमें देखा जा सकता है कि किस तरह से एक ट्रेन बहुमंजिला इमारत के अंदर धड़धड़ाती चली जा रही है. 


पहली बार इस वीडियो को देखने के बाद लगता है कि ट्रेन बिल्डिंग में घुस रही है, लेकिन ऐसा है नहीं. चीन का एक रेलवे स्टेशन है, जो बिल्डिंग के बीच में बना है. इस नजारे को देखने के लिए नीचे सैकड़ों लोग हमेशा खड़े रहते हैं. दरअसल, 19 मंजिला रिहायशी बिल्डिंग के बीच से यह ट्रेन रोजाना गुजरती है, जिसका वीडियो इंस्टाग्राम पर @amazingbeautifulchina नाम के अकाउंट से साझा किया गया है. वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह से ट्रेन बिल्डिंग को चीरते हुए पार कर जाती है. जब ट्रेन इस स्टेशन से गुजरती है तो नीचे सैकड़ों लोग खड़े होकर इस नजारे को देखते हैं. 


बिल्डिंग के बीच से गुजरती है ट्रेन
बिल्डिंग के अंदर ट्रेन के घुसने का नजारा चीन के कॉन्गकिंग (Chongqing) सिटी के लिजिबा स्टेशन (Liziba Station) का है. यह शहर ऊंची-ऊंची इमारतों के लिए भी दुनियाभर में जाना जाता है. इस शहर में करोड़ों लोग निवास करते हैं, आबादी अधिक होने की वजह से शहर जगह की कमी है. ऐसे में इस शहर में ऊंची-ऊंची इमारतों का निर्माण किया जाता है. बताया जाता है कि जब इस रेलवे ट्रैक को बनाया जा रहा था तो ज्यादातर जगहों पर रेलवे लाइन को बिल्डिंग के बगल से निकाला गया है, लेकिन एक जगह ऐसा पड़ गया जहं पर बीचों बीच बिल्डिंग आ गई. ऐसे में चीन के इंजीनियरों ने बिल्डिंग को गिराए बगैर बीच से ही रेलवे ट्रैक बना दिया है. 






साइलेंस तकनीक का किया गया प्रयोग
बताया जाता है कि चीन के इंजीनियरों ने बेहतर तकनीक का इस्तेमाल करके बिल्डिंग के अंदर से ट्रैक बिछाया है. ऐसे में बिल्डिंग में रह रहे किसी भी इंसान को कोई दिक्कत नहीं आई. ट्रेन से निकलने वाली आवाज को भी कम करने के लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जिससे बिल्डिंग में रह रहे लोगों को परेशानी नहीं हो. चीन की यह रेलवे लाइन अब दुनियाभर में मशहूर हो गई है, लोग इसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं. 


यह भी पढ़ेंः World Rarest Insect: दुनिया का दुर्लभ स्टैग बीटल कीट, एक कीड़े की कीमत 75 लाख, घरों में रखते हैं लोग