Treasure of Ming Dynasty: साउथ चाइन सी की तलहटी में चीन के मिंग राजवंश का खजाना मिला है. इस जगह पर मिंग राजवंश के दो जहाज समुद्र में डूब गए थे, जिनमें से गोताखोरों ने 900 से ज्यादा कलाकृतियों और तांबे के सिक्कों को निकाला है. इनमें कई कीमती चीजें हो सकती हैं, जिसपर रिसर्च जारी है. साल 2022 में समुद्र के 4900 फीट नीचे दो जहाजों का पता चला था. तभी से इसपर रिसर्च जारी है. साउथ चाइना सी की यह स्थान उत्तर में चीन, पूर्व में फिलीपींस और पश्चिम में वियतनाम से घिरा है. समुद्र के नीचे जिन दो जहाजों के मलबे मिले हैं, वे मिंग वंश के साल 1368 से 1644 के बीच के बताए जा रहे हैं. 


साल 2023 में शोधकर्ताओं ने शेनहाई योंगशी (डीप सी वॉरियर) नाम के गहरे समुद्र में पनडुब्बी की मदद से साइटों का मानचित्रण किया था. इसके बाद उत्खनन का भी काम शुरू किया गया. इस रिसर्च के बारे में लाइव साइंस की रिपोर्ट विस्तृत जानकारी दी गई है. चीन के पुरातत्व विभाग के निदेशक यान यालिन ने साल 2023 में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा था कि दोनों जहाजों का मलबा समुद्र में सुरक्षित है और बड़ी संख्या में जहाज के अवशेष मिले हैं. 


समुद्र में शोध के लिए विशेष उपकरण का प्रयोग
रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों जहाजों के मलबे को छानने के लिए गोताखोरों ने विशेष तरह के टूल का प्रयोग किया है, साथ ही शोधकर्ताओं ने गोता लगाने के लिए खास उपकरणों का प्रयोग किया है. शुरुआती खोज में जहाज के मलबों से सैकड़ों तांबे के सिक्के और चीनी मिट्टी की बर्तन मिले हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जहाज में लदा माल जिंगडेजेन से आया था, जिसे चीन की चीनी मिट्टी की राजधानी के तौर पर जाना जाता है.


जहाज से मिली ये चीजें
यान यालिन के मुताबिक, दूसरी जहाज से हिरण के सींग, लकड़ी और चीनी मिट्टी के बर्तन, सर्पिल आकार की पगड़ी और 38 कलाकृतियां मिली हैं. चीन के पुरातत्व विभाग के उप प्रमुख गुआन कियांग ने बताया कि जिस स्थान पर जहाज मिले हैं, इसे प्राचीन समुद्री रेशम मार्ग के तौर पर जाना जाता है. इस शोध के बाद व्यापार और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी. हालांकि, जहाज कैसे डूबा इसके बारे में कोई जानकारी अभी नहीं मिल पाई है. 


यह भी पढ़ेंः Spicy Chips Dangerous: चिप्‍स खाते ही छात्र की मौत, आपकी जान को भी खतरा हो सकता है जानिए कैसे