वाशिंगटनः देश का 74वां स्वतंत्रता दिवस भारत के अलावा दूसरे देशों में धूम-धाम से मनाया गया. इस अवसर पर अमेरिका के न्यूयॉर्क के प्रसिद्ध टाइम्स स्क्वायर पर तिरंगा फहराया गया. ऐसा पहली बार हुआ है जब स्वतंत्रता दिवस के मौके पर टाइम्स स्क्वायर पर तिरंगा फहराया है.


स्वतंत्रता दिवस के इस कार्यक्रम का आयोजन फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (एफआईए) ने किया था. कार्यक्रम में  न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल ने झंडारोहण किया.


इस कार्यक्रम में काफी संख्या में भारतीय मूल के लोगों ने हिस्सा लिया. रणधीर जायसवाल ने इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित भी किया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के लिए आगे का रास्ता और नए भारत के निर्माण के लिए खाका तैयार किया है. हम लोग प्रधानमंत्री के तैयार किए गए उस खाके के अनुसार ही देश को आगे ले जाने का प्रयास कर रहे हैं.
इस कार्यक्रम में जायसवाल के अलावा उप महावाणिज्यदूत शत्रुघ्न सिन्हा, एफआईए अध्यक्ष अंकुर वैद्य सहित संगठन जुड़े अन्य लोगों और काफी संख्या में भारतीय मूल के लोगों ने भी हिस्सा लिया.









दूसरे देशों में भी हुए आयोजन



स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कई देशों में भारतीय मिशनों में कार्यक्रम आयोजित हुए. न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनिशिया, सिंगापुर, चीन , बांग्लादेश, नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका, संयुक्त अरब अमीरात में सहित कई देशों इस अवसर पर कार्यक्रम हुए. इन देशों में रहने वाले भारतीयों ने तिरंगे और राष्ट्रगान के साथ पूरे उत्साह के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया. कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए कार्यक्रमों ने सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखा गया.
यह भी पढ़ें-



दुनियाभर में 2.47 लाख कोरोना के नए मामले आए, 4 देशों में 50 हजार से ज्यादा मौतें, जानें टॉप-10 देशों का हाल



जो बाइडेन बोले- भारत और अमेरिका के रिश्ते स्पेशल, राष्ट्रपति बनने पर खतरों से निपटने में भारत के साथ रहूंगा