सैन डियागो: ट्रंप प्रशासन ने मैक्सिको की सीमा पर 10 साल से अधिक समय में बनने वाली दीवार के लिए 18 अरब अमेरिकी डॉलर का प्रस्ताव रखा है. इसमें बहुत ही विस्तार से बताया गया है कि राष्ट्रपति अपने इस महत्वाकांक्षी अभियान को कैसे आगे बढ़ाएंगे.


दीवार मामले की जानकारी रखने वाले अमेरिका के एक अधिकारी के मुताबिक, सीमा शुल्क (custom duty) और सीमा सुरक्षा प्रकोष्ठ (Border Security Cell) का सितंबर 2027 तक 316 मील (505 किलोमीटर) दीवार बनाने का प्रस्ताव है. इससे कुल 970 मील (1,552 किलोमीटर) या करीब दीवार की आधी लंबाई पूरी कर ली जाएगी.


प्रोजेक्ट अभी पब्लिक नहीं किये जाने के कारण नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर अधिकारी ने बताया कि इसमें 407 मील (651 किलोमीटर) तक बाड़ लगाने की भी बात कही गयी है.


चुनाव कैंपेने के दौरान तब के रिपब्लिकन उम्मीदवार और अब के अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने मैक्सिको के साथ ‘एक बड़ी, खुबसूरत दीवार’ बनाने का वादा किया था. हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया था कि यह कब बनाया जाएगा और इसमें कितना खर्च आएगा. वहीं उन्होंने कहा था कि इस दीवार के लिए पैसे अमेरिकी टैक्सपेयर्स को नहीं देने होंगे बल्कि खुद मैक्सिको इस दीवार के लिए पैसे देगा. ऐसे में इस ट्रंप के चुनावी वादों से मुकरने के तौर पर भी देखा जा रहा है.