Turkey Blocks Instagram: तेहरान में हमास नेता इस्माइल हनिया की हत्या के बाद से मीडिल ईस्ट में स्थिति बिगड़ती ही जा रही है. इस बीच तुर्की शुक्रवार (2 अगस्त 2024) को मेटा के स्वामित्व वाली सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर बैन लगा दिया है, जिसके बाद लाखों यूजर्स को समस्याओं का सामना करना पड़ा. तुर्की डिजिटल सूचना और संचार नियामक प्राधिकरण (बीटीके) ने इस प्रतिबंध की घोषणा की.


तुर्की का इंस्टाग्राम पर आरोप


रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक इस बात की जानकारी सामने नहीं आई है कि यह बैन कब तक लगा रहेगा. इससे पहले तुर्की सरकार के संचार निदेशक फहार्टिन अल्तुन ने आरोप लगाया था कि इंस्टाग्राम तुर्की के लोगों को हमास नेता इस्माइल हनिया के शोक संदेश पोस्ट करने से रोकता है. तुर्की के एक अधिकारी ने कहा कि हम ऐसे मंचों के खिलाफ अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा करेंगे.


50 मिलियन से अधिक यूजर्स प्रभावित


रिपोर्ट के मुताबिक तुर्की में इंस्टाग्राम के बैन होने से 50 मिलियन से अधिक यूजर्स प्रभावित हुए हैं. फहार्टिन अल्तुन ने कहा कि हम हर मंच पर फिलिस्तीनी भाइयों के साथ खड़े रहेंगे. यह अकेल घटना नहीं है, बल्कि तुर्की में सोशल मीडिया और वेबसाइटों को सेंसर करने का इतिहास रहा है. फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन एसोसिएशन की रिपोर्ट है कि 2022 से यहां लाखों डोमेन ब्लॉक किए गए हैं. तुर्की में इंस्टाग्राम को बैन करने के बाद अभी तक मेटा की ओर से कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है.


तुर्की ने हमास नेता हनिया को शहीद करार देते हुए उसकी मौत की निंदा की थी. तुर्की के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि हानिया की तरह ही हजारों लोगों ने अपनी मातृभूमि में रहने के लिए शहीद हो गए. तुर्की ने कहा था कि अगल अंतरराष्ट्रीय  समुदाय इजरायल को रोकने को लेकर कार्रवाई नहीं करेगा तो एक बड़े युद्ध का सामना करना पड़ेगा. तुर्की ने हनिया की मौत पर एक दिन का शोक मनाते हुए अपने झंडे को आधा झुकाया था.


ये भी पढ़ें :  Ismail Haniyeh Death: हमास प्रमुख की हत्या में इजरायल ने क्यों चुनी ईरान की धरती? इस्माइल हनिया के लिए तुर्की क्यों है सुरक्षित, समझें